Excessive Exercise: Gym में ज्यादा एक्सरसाइज से गई 'भाभीजी..' के मलखान की जान? जानिए कितनी देर व्यायाम करना सही
Advertisement

Excessive Exercise: Gym में ज्यादा एक्सरसाइज से गई 'भाभीजी..' के मलखान की जान? जानिए कितनी देर व्यायाम करना सही

High Intensity Exercise: हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने से अचानक हार्ट काम करना बंद कर सकता है. इसके अलावा ये ब्रेन हैमेरेज का कारण भी बनता है.

Excessive Exercise: Gym में ज्यादा एक्सरसाइज से गई 'भाभीजी..' के मलखान की जान? जानिए कितनी देर व्यायाम करना सही

Deepesh Bhan Death Reason: 'भाभी जी घर पर हैं' के मलखान सिंह (Malkhan Singh) उर्फ दीपेश भान की शनिवार को ब्रेन हैमरेज के बाद मौत हो गई. इसके बाद कहा जा रहा है कि घंटों हार्डकोर एक्‍सरसाइज करने की वजह से दीपेश को ब्रेन हैमरेज हुआ और उनकी मौत हो गई. इससे पहले टीवी स्‍टार सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के पीछे की वजह भी ज्यादा एक्सरसाइज थी. तो चलिए आपको बताते हैं आखिर हेल्दी रहने के लिए आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए.

  1. रोजाना 3 घंटे तक जिम में वर्कआउट करते थे मलखान
  2. रोजाना 20 से 25 मिनट हल्का एक्सरसाइज काफी होता है
  3. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट सिर्फ एथलीट्स को करनी चाहिए

रोजाना 3 घंटे तक जिम में वर्कआउट करते थे मलखान

दीपेश भान (Deepesh Bhan) यानी 'भाभी जी घर पर हैं' के मलखान सिंह जिम में रोजाना 3 घंटे तक जिम करते थे. इस बात का खुलासा उनके को-एक्टर भाभी जी घर पर हैं के अभिनेता आसिफ शेख ने किया है. आसिफ ने बताया. 'हाल ही में वह बहुत अधिक जिमिंग और रनिंग करने लगे थे. मैंने उनसे कहा था कि 40 के बाद थोड़ा धीमा करना चाहिए. मेरी चेतावनियों के बावजूद वह 3 घंटे जिम में वर्कआउट करते थे. इसके साथ ही उन्होंने रात में खाना भी छोड़ दिया था.'

कितनी देर करना चाहिए हार्डकोर एक्सरसाइज

डॉक्टर्स के मुताबिक, आम लोगों को उच्च तीव्रता वाले व्यायाम (High Intensity Exercise) से बचना चाहिए. फिट लाइफ के लिए रोजाना 20 से 25 मिनट हल्का एक्सरसाइज काफी होता है और ये भी ऐसा होना चाहिए, जिससे आपके शरीर के हर हिस्से को फायदा हो. डॉक्टर्स के अनुसार, हाई इंटेंसिटी वर्कआउट सिर्फ एथलीट्स को करनी चाहिए.

शरीर के लिए एक्सरसाइज है बहुत जरूरी

हेल्दी बॉडी के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है, लेकिन शरीर की क्षमता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और आप अपने शरीर पर उतना ही दबाव डालिए जितना दबाव वो झेल सकता है. अगर आप हफ्ते में चार से पांच दिन 20 से 25 मिनट भी एक्सरसाइज करेंगे तो ये आपको स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, डिप्रेशन, एंजाइटी और कई तरह की अन्य बीमारियों से बचाने के लिए काफी है.

ज्यादा एक्सरसाइज से हो सकते हैं ये खतरे

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हो चुका है कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम (High Intensity Exercise) करने से अचानक हार्ट काम करना बंद कर सकता है. इसके अलावा ये ब्रेन हैमेरेज का कारण भी बनता है. यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में पब्लिश रिपोर्ट के अनुसार ज्‍यादा एक्‍सरसाइज से कार्डियक अरेस्ट (SCA) और ब्रेन हैमेरेज का खतरा बढ़ता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news