Hair Care: घर में मौजूद जड़ी-बूटियों से मिलेगा हेयरफॉल से छुटकारा, Rashmika Mandanna जैसे खूबसूरत हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Care: घर में मौजूद जड़ी-बूटियों से मिलेगा हेयरफॉल से छुटकारा, Rashmika Mandanna जैसे खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Hair Fall Remedies: हमारे घरों में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं जिनके औषधीय गुणों से हम अंजान हैं. इनके इस्तेमाल से हम हेयरफॉल जैसी दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं. 

 

Hair Care: घर में मौजूद जड़ी-बूटियों से मिलेगा हेयरफॉल से छुटकारा, Rashmika Mandanna जैसे खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Herbs For Hair Fall: बालों के बिना चेहरे की खूबसूरती अधूरी है. हेयरफॉल की वजह से सभी के बाल पतले दिखायी देने लगे हैं. प्रदूषण और केमिकल्स के इस्तेमाल ने बालों को कमजोर बना दिया है और सारी खूबसूरती छीन ली है. जड़ों से कमजोर होने के साथ-साथ आजकल के खाने में पोषण की कमी भी बाल झड़ने की वजह है. बालों का झड़ना रोकना है तो उन्हें जड़ से मजबूत बनाना होगा. हेयरफॉल से छुटकारा पाने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

एलोवेरा (Aloe Vera) 

एलोवेरा हेयरफॉल को रोकने में बहुत कारगर है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं. एलोवेरा जेल को बाल धोने से आधा घंटा पहले बालों में लगाएं, अच्छी तरह मालिश करें, फिर धो लें. बाल मजबूत होने के साथ-साथ शाइनी और खूबसूरत हो जाएंगे.
 
आंवला (Gooseberry)

आंवला बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और विटामिन ई बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं. आंवले के तेल या जूस से बालों की मालिश करने से हेयरफॉल से छुटकारा मिल सकता है. आंवला का जूस पीने से बाल मजबूत होते हैं. 

गुड़हल (Hibiscus)

गुड़हल के फूल आपको हर कहीं लगे हुए दिख जाएंगे. हेयरफॉल रोकने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल फायदेमंद है. इसे नारियल तेल या फिर सरसों के तेल के साथ गर्म कर मालिश करें. ये हेयरफॉल से छुटकारा दिलाएगा. गुड़हल के फूलों को मेहंदी के साथ लगाना भी फायदेमंद है. इससे बालों में बेहतरीन चमक आएगी. 

रोजमेरी (Rosemary) 

रोजमेरी खुशबू वाला पौधा है. इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. रोजमेरी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण हेयरफॉल को रोकने में मदद करते हैं. रोजमेरी के तेल से मालिश करेंगे तो हेयरफॉल काफी हद तक रुक जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news