Asthma Attack: अस्थमा का रामबाण इलाज हैं ये पेड़-पौधे, सेवन करने से खतरा हो जाएगा दूर
Advertisement
trendingNow11512225

Asthma Attack: अस्थमा का रामबाण इलाज हैं ये पेड़-पौधे, सेवन करने से खतरा हो जाएगा दूर

Natural Remedies: अस्थमा खतरनाक बीमारी है. इसमें अगर सही वक्त पर इलाज न मिले तो मरीज की जान जा सकती है. इस खतरे से बचना है तो हमारे श्वसन तंत्र और सांस नली को मजबूत बनाना जरूरी है. कुछ नेचुरल तरीकों से हम अस्थमा के खतरों से बच सकते हैं. 

अस्थमा से बचने के घरेलू नुस्खे

Herbs For Asthma: अस्थमा सांस से जुड़ी बीमारी है. इसमें सांस की नली में सूजन आ  जाती है जिसकी वजह से सांस लेने में कठिनाई होती है. दम फूलने की वजह से इसे दमा भी कहा जाता है. अगर सांस ठीक से न आए तो जान जा सकती है. सर्दियों के दिनों में अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों में अस्थमा के मरीजों को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है. अस्थमा या दमा के मरीजों को अचानक से अस्थमा का अटैक आता है जिसमें अगर सही वक्त पर सांस न मिले तो जान को खतरा हो सकता है. इसलिए अस्थमा मरीजों के साथ में इन्हेलर (Inhaler) रखा होता है. हम कुछ जड़ी-बूटियों के सेवन से सांस की नली की सूजन कम कर सकते हैं और अस्थमा अटैक के खतरों से बच सकते हैं.

लेमनग्रास

लेमनग्रास में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी मौजूद होता है. ये पोषक तत्व वायुमार्गों की सूजन कम करने में कारगर हैं. लेमनग्रास का सेवन अस्थमा में बहुत फायदेमंद है.

अजवाइन 

अजवाइन का इस्तेमाल पकौड़े जैसी डिशेज को बनाने में खूब किया जाता है. इसमें मौजूद गुण अस्थमा में फायदेमंद हैं. अजवाइन को भूनकर खाने से सांस नली की सूजन कम हो जाती है, जिससे अस्थमा में आराम मिलता है.

लहसुन
 
लहसुन में मौजूद गुण फेफड़ों को मजबूत बनाने के काम आते हैं. लहसुन खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लहसुन की कच्ची कलियों के सेवन से अस्थमा में आराम मिलता है. 

अदरक 

अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण अस्थमा में फायदेमंद हैं. अदरक का काढ़ा या चाय जैसी चीजों को सेवन से सर्दियों में अस्थमा से बचने में मदद मिलती है. 

कोल्टफुट और ग्राइंडेलिया

कोल्टफुट और ग्राइंडेलिया खूबसूरत फूल होते हैं. इन पौधों में मौजूद गुण सांस नली को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ग्राइंडेलिया के फूल और पत्ते अस्थमा के इलाज में फायदेमंद हैं.  कोल्टफुट का सॉल्यूशन सांस नली को खोलने का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news