Health Tips: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन है ये चाय, रोज पिएंगे तो कंट्रोल में रहेंगी बीमारियां
Advertisement
trendingNow11501089

Health Tips: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन है ये चाय, रोज पिएंगे तो कंट्रोल में रहेंगी बीमारियां

Cholesterol And Diabetes: कोलेस्ट्रॉल और शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम ब्लैक टी और ग्रीन टी बनाकर पी सकते हैं. ये खास तरह की चाय बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है. 

हेल्दी चाय

Healthy Tea Benefits: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जानलेवा बीमारियां हैं. एक बार अगर इन बीमारियों ने आपका शरीर पकड़ लिया तो जीवनभर पीछा छुड़ाना मुश्किल है. इन्हें कंट्रोल करने के लिए महंगी दवाइयां तो खानी ही पड़ती हैं साथ ही कई चीजों को खाने से परहेज भी करना पड़ता है. इन बीमारियों में चाय जैसी चीजों का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ खास तरह की चाय बनाकर पी सकते हैं. 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ग्रीन टी पीन से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. ग्रीन टी ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करती है. ग्रीन टी वेट लॉस में भी फायदेमंद है.

ब्लैक टी

ब्लैक टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. बिना दूध और शुगर वाली इस चाय को पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. डायबिटीज के मरीज चाय पीकर शुगर का लेवल बढ़ा लेते हैं, लेकिन इस तरह की शुगर फ्री चाय पीने से डायबिटीज कंट्रोल में भी रहेगी और शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी.

कैमोमाइल टी 

कैमोमाइल  टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर  होती है. पोषक तत्वों से भरपूर ये चाय कई बीमारियों को दूर करने का काम करती है और सेहत को फायदा पहुंचाती है. ये हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर करती है.

व्हाइट टी 

व्हाइट टी कमेलिया सेनेसिस प्लांट से बनाई जाती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. व्हाइट टी हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सफेद चाय को पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news