Anxiety: स्ट्रेस के हो गए हैं शिकार? इन तरीकों से समस्या होगी दूर, तनाव से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Anxiety: स्ट्रेस के हो गए हैं शिकार? इन तरीकों से समस्या होगी दूर, तनाव से मिलेगा छुटकारा

Anxiety: भागदौड़ भरी लाइफ में ज्यादातर लोग अपने खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. जिसकी वजह से वो धीरे-धीरे तनाव के शिकार होने लगते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से मेडिशन करके स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं?
 

Anxiety: स्ट्रेस के हो गए हैं शिकार? इन तरीकों से समस्या होगी दूर, तनाव से मिलेगा छुटकारा

Meditation For Anxiety: भागदौड़ भरी लाइफ में ज्यादातर लोग अपने खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. जिसकी वजह से वो धीरे-धीरे तनाव के शिकार होने लगते हैं. वहीं कई बार तनाव इतना बढ़ जाता है कि आपको कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं.ऐसे में अगर आप तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं को आप मेडिटेशन को अपनी लाइफ का हिस्सा बना सकते हैं. बता दें मेडिटेशन न सिर्फ तनाव को कम करता है बल्कि आपके दिमाग में चल रही फालतू की बातों को रोकने का काम करता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से मेडिशन करके स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं?
स्ट्रेस दूर करने के अपनाएं ये तरीके-
स्पिरिचुअल मेडिटेशन (Spritual Meditation)-
स्पिरिचुअल मेडिटेशन स्ट्रेस दूर करने का बहुत ही आसान तरीका है.यह तरीका आपको खुद को समझने में मदद करता है. इस मेडिटेशन को करने के लिए आपको आरामदायक स्थान को चुनना चाहिए. बता दें यह मेडिटेशन आपके चिंता और तनाव को दूर करके आपको राहत देने का काम करता है.
माइंडफुलनेस मेडिटेशन (Mindfulness Meditation)-
अगर आप अपने विचारो पर काबू पाना चाहते हैं तो यह तरीका बहुत ही कारगर होता है. इसको करने के लिए आपको माइंडफुलनेस मेडिटेशन के लिए अपने विचारों पर गौर करना होता है. यह तरीका फोकस बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है.
मंत्रा मेडिटेशन (Mantra Meditation)-
मंत्रा मेडिटेशन एक सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. इसको करने के लिए शब्द या मंत्र को दोहराते हुए ध्यान करना होता है. इसको करने के लिए आप किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और तेजी से मंत्रो का उच्चारण करें. ऐसा करने से आपकी बॉडी की इंद्रियां आपके वश में रहती हैं. और मन शांत रहता है.

फोकस मेडिटेशन (Focus Meditation)-
फोकस मेडिटेशन को फोकस्ड अटेंशन मेडिटेशन के नाम से जाना जाता है. इसको करने के लिए इंद्रियों के जरिए किसी चीज पर अपना ध्यान लगाना होता है.इससे फोकस बढ़ाने के साथ-साथ खुद को रिलैक्स रखने में मदद मिलती है. इसलिए आप अपने मन को शांत करने के लिए इसको कर सकते हैं.

Trending news