Thyroid: थायराइड को रखना है कंट्रोल? डाइट में जरूर शामिल करें ये ड्रिंक्स, मिलेगा आराम
Advertisement

Thyroid: थायराइड को रखना है कंट्रोल? डाइट में जरूर शामिल करें ये ड्रिंक्स, मिलेगा आराम

Thyroid Problems: थायराइड गर्दन में तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है. वहीं आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग थायराइड की समस्या से परेशान रहने लगे हैं. ऐसे में अगर आप भी थायरइड के मरीज हैं तो आप आपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं.

Thyroid: थायराइड को रखना है कंट्रोल? डाइट में जरूर शामिल करें ये ड्रिंक्स, मिलेगा आराम

Drinks For Thyroid Problems: थायराइड गर्दन में तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है. वहीं थायराइज हार्मोन का असर शरीर के लगभग हर भाग पर पड़ता है. वहीं आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग थायराइड की समस्या से परेशान रहने लगे हैं. ऐसे में अगर आप भी थायरइड के मरीज हैं तो आप आपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं. ऐसा करने से आप थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं.चलिए जानते हैं कि थायराइड के मरीज को किन ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए?

थायराइड के मरीज करें इन ड्रिंक्स का सेवन-
धनिया पानी (coriander water
)-
थायराइज रोगियों को धनिया पानी का सेवन करने से फायदा  मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि धनिया पानी पीने से थायराइड हार्मोन को कंट्रोल किया जा सकता है.इसके लिए आप धनिया के बीज को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें. इस ड्रिंक को पीने से आपका वजन और थायराइड दोनों कंट्रोल में रहेगा.इसलिए रोजाना धनिया का पानी रोजाना पी सकते हैं.
नींबू-शहद का पानी (lemon-honey water)-
नींबू पानी एक तरह का डिटॉक्स वॉटर है. जिसका रोजाना सेवन करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है. थायराइड रोगियों के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें. इसमें नींबू की कुछ बूंदें और शहद मिलाएं और पी लें.ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.
सब्जियों का रस (vegetable juice)-
अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) है तो आप अपनी डाइट में सब्जियों का जूस शामिल कर सकते हैं.इसके लिए आप लौकी, करेला और सफेद कद्दू ता जूस पी सकते हैं.
गिलोय (Giloy) का जूस-
थायराइड रोगियों के लिए गिलोय के जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप गिलोय को पानी में उबालकर इस पानी को छानकर पी लें. इसको पीने से आप थायराइड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news