Thyroid: थायराइड से हैं पीड़ित? लाइफस्टाइल में जरूर करें ये चेंज,दिक्कत होगी दूर
trendingNow11749498

Thyroid: थायराइड से हैं पीड़ित? लाइफस्टाइल में जरूर करें ये चेंज,दिक्कत होगी दूर

 Thyroid Disease: थायराइड की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है. लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लाइफस्टाइल क्या बदलाव करने चाहिए?

Thyroid: थायराइड से हैं पीड़ित? लाइफस्टाइल में जरूर करें ये चेंज,दिक्कत होगी दूर

Lifestyle Changes To Manage Thyroid: थायराइड की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है. थायराइड गले के पास एक ग्रंथि होती है जो हार्मोन का उत्पादन ज्यादा करने लगती है. जिस कारण थायराइड की समस्या होती है. थायराइड (Thyroid) होने पर शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.वहीं अगर आप थायराइड बीमारी से पीड़ित तो आपको  इसे ठीक करने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना चाहिए.हम यहां आपको बताएंगे कि लाइफस्टाइल क्या बदलाव करने चाहिए?
थायराइड होने पर लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव-
एक्सरसाइज (excercise)-

एक्सरसाइज शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है. एक्सरसाइज (excercise) करने से शरीर फिट रहता है और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं.थायराइड की समस्या होने पर रोज एक्सरसाइज करने की आदत डालें.ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप चाहते हैं कि आपको थायराइज की दिक्कत न हो तो आपको रोजाना एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.
ओमेगा-3 रिच डाइट (Omega-3 rich diet)-
थायराइड की समस्या होने पर डाइट में ओमेगा-3 रिच डाइट का सेवन करें.ओमेगा-3 डाइट (Omega-3 rich diet-) में सोयाबीन, अंडे,अखरोट और मछली (Soybeans, Eggs, Walnuts and Fish) आदि को खा सकते हैं. 
कैफीन (caffeine)-
कैफीन (caffeine)शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है. थायराइड की समस्या होने पर कैफीन के सेवन से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि कैफिन शरीर में डिहाइड्रेशन (dehydration) को बढ़ाती है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है.इसलिए थायराइज की समस्या होने पर कैफीन का सेवन करने से बचें.
इन सब्जियों के सेवन से बचें-
थायराइड की समस्या होने पर ब्रोकली,फूलगोभी और पत्तागोभी (Broccoli, Cauliflower and Cabbage)आदि सब्जियां खाने से बचना चाहिए. ये सब्जियां शरीर में थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कम कर सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news