Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर घेर सकती हैं कई बीमारियां, इन तरीकों से दिकक्त होगी दूर
Advertisement

Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर घेर सकती हैं कई बीमारियां, इन तरीकों से दिकक्त होगी दूर

Fatty Liver: आजकल लोग फैटी लिवर की दिक्कत से परेशान हैं.  फैटी लिवर एक खतरनाक बीमारी साबित हो सकती है.ऐसे में आपको परेशान होने की जरूर नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप फैटी लिवर की दिक्कत से कैसे बच सकते हैं?
 

Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर घेर सकती हैं कई बीमारियां, इन तरीकों से दिकक्त होगी दूर

Fatty Liver Disease: आजकल लोग फैटी लिवर की दिक्कत से परेशान हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों का खानपान खराब होता जा रहा है जिसकी वजह से लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं.वहीं कोई भी दिक्कत होने पर उसका इलाज होना कराना बहुत जरूरी है. वहीं फैटी लिवर एक खतरनाक बीमारी साबित हो सकती है.ऐसे में आपको परेशान होने की जरूर नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप फैटी लिवर की दिक्कत से कैसे बच सकते हैं?
इन तरीकों से फैटी लिवर की दिक्कत होगी दूर-
रोजाना एक्सरसाइज करें-

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो आप खुद को फैटी लिवर की दिक्कत से बचा सकते हैं.इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके लिए सुबह या शाम किसी भी समय एक्सरसाइज कर सकते हैं.
हेल्दी डाइट लें-
अगर आप चाहते हैं कि आपको फैटी लिवर की दिक्कत न हो तो आपको हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए. इसके लिए आप रोजाना 500 से अधिक कैलोरी जरूर घटाएं. इसके अलावा डाइट में हेल्दी चीजों को ही शामिल करें.
पर्याप्त नींद लें-
कई लोग खराब नींद  की वजह से फैटी लिवर की समस्या के चपेट में आ जाते हैं. इसलिए पर्याप्त नींद लें. इसके लिए 7 घंटे की नींद जरूर लें. ऐसा करने से आप अपने लिवर को भी हेल्दी बना सकते हैं. वहीं अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो आप फैटी लिवर की दिक्कत से खुद को बचा सकते हैं.
शराब के सेवन से बचें-
फैटी लिवर का सबसे बड़ा कारण शराब का सेवन करना है. आजकल ज्यादातर लोग शराब का सेवन करते हैं जिसकी वजह से फैटी लिवर की दिक्कत से परेशान रहते हैं. इसलिए अगर आप भी शराब का सेवन करते हैं तो आप इसका सेवन आज ही बंद कर दें.
प्रॉसेस्ड फूड्स को करें अवॉइड-
शुगरी ड्रिंक्स और प्रॉसेस्ड फूड का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. ये दोनों ही चीजें लिवर में फैट की मात्रा तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए लोगों प्रॉसेस्ड फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news