Cholestrol: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, हो सकती है दिक्कत
Advertisement

Cholestrol: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, हो सकती है दिक्कत

Cholesterol Level:बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो आपको कई तरह की दिक्कत हो सकती है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर इसे नजरअंदाज न करें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर आपको क्या दिक्कत हो सकती है?

Cholestrol: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, हो सकती है दिक्कत

Cholesterol Level Causes Diseases: आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखने को मिलती है. वैसे तो आमतौर यह समसया लोग काफी हल्के में लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. क्यों यह अन्य बीमारियों की वजह बन सकता है.बता दें कोलेस्ट्रॉल एक तरह का मोम पदार्थ होता है जो ब्लड में पाया जाता है.वहीं कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं जिसमें गुड़ कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल है. लेकिन बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो आपको कई तरह की दिक्कत हो सकती है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर इसे नजरअंदाज न करें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर आपको क्या दिक्कत हो सकती है?

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर इन बीमारियों बढ़ जाता है खतरा-
हार्ट डिसीज (heart disease
) का खतरा-
कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. इस दौरान आपको दिल का दौरा पड़ने से मौत भी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर वह आपकी धमनियों की दीवारों में जमा हो सकता है. जिसकी वजह से सीने में दर्द हो सकता है इसके साथ ही आपको हार्ट अटैक भी पड़ सकता है.
स्ट्रोक (stroke) का खतरा-
हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर स्ट्रोक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.बता दें हाई कोलेस्ट्रॉल सिर्फ हार्ट तक ही नहीं बल्कि दिमाग तक जाने वाली धमनियों को भी ब्लाॉक कर देती है, जिसकी वजह से दिमाग तक ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है और आपको स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है.
किडनी फेलियर (kidney failure)-
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर किडनी पर भी असर पड़ता है. जी हां कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर किडनी फेलियर के कई कारण हो सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रोल लेवल अधिक होने पर किडनी से जुड़ी वेसल्स में प्लाक का निर्माण होता है. जिसकी वजह से ब्लड सप्लाी सही नहीं हो पाता है और किडनी फेलियर की दिक्कत हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news