Benefits Of Black Pepper: डाइट में इस तरह करें काली मिर्च को शामिल, सेहत को मिलेंगे कई फायदे
Advertisement

Benefits Of Black Pepper: डाइट में इस तरह करें काली मिर्च को शामिल, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Health Benefits Of Black Pepper: काली मिर्च में कई ऐसे गुण भी होते हैं जो की आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है.  आप काली मिर्च का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं.

 

Benefits Of Black Pepper: डाइट में इस तरह करें काली मिर्च को शामिल, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Health Benefits Of Black Pepper: काली मिर्च (Black Pepper) एक ऐसा मसाला है जो की आपको हर रसोईघर में मिल ज़रूर जायेगा. इसका स्वाद तीखा और मसालेदार होता है. इस मसाले का सेवन रेसिपीज के स्वाद को और बढ़ा देता है. आपको बता दें की काली मिर्च में कई ऐसे गुण भी होते हैं जो की आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है. काली मिर्च आपके दिल के साथ आपके दिमाग की सेहत का भी ख्याल रखता है. आप काली मिर्च का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं. तो चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल र सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: बॉडी को फिट रखने के लिए फॉलो करें ये रूटीन, नहीं पड़ेंगे बीमार

 

इन तरीकों से काली मिर्च को डाइट में करें शामिल

चाय (Tea) बनाकर पिए 
चाय पीना तो ज्यादातर सभी लोगों को पसंद होता है. ऐसे में आप चाय में काली मिर्च (Black Pepper) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चाय और भी हेल्दी बन जाती है. आप एक पेन में एक कप पानी डालें और उसमें थोडी  अदरक भी डालें. इसे 5 मिनट तक उबालें और फिर एक कप में  छान लें. अब इसमें ग्रीन टी बैग (green tea bag) को उसमें कुछ मिनट के लिए भिगो दें. आखरी में इसमें पिसी हुई कालीमिर्च को जरूर डालें और इससे अच्छी तरीके से मिक्स करके पियें.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: लहसुन देता है स्किन को अनगिनत फायदे, इस तरह से करें इस्तेमाल

सूप (Soup)

अगर आप समर में सूप पीना पसंद करती है तो ऐसे में आप शाम के समय टोमेटो सूप से लेकर वेजिटेबल सूप (Vegetable Soup) अपने मन के अनुसार बना सकते हैं. इसमें स्वाद को और बढ़ाने के लिए और अपने आप को हेल्दी डाइट (healthy diet) पहुंचाने के लिए काली मिर्च को जरूर शामिल करें. यह आपके  सूप को लाजवाब स्वाद देगी.
डिटॉक्स वॉटर (Detox Water)

अगर आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना चाहती है और उसका तरीका भी ढूंढ रही है तो ऐसे में काली मिर्च का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. आप काली मिर्च और शहद का ड्रिंक तैयार करके उसको सुबह के समय जरूर ले. इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा.
हल्दी के दूध में करें शामिल

रात को सोने से पहले आप हल्दी का दूध (milk)पिए. इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है. इससे ना केवल आपको अच्छी नींद आती है. साथ ही बॉडी हीलिंग प्रोसेस की स्पीड भी तेज हो जाती है. ऐसे में अगर आप हल्दी के दूध को सेहत के लिए और भी गुणकारी बनाना चाहते हैं तो इसमें काली मिर्च को शामिल कर सकते हैं. हल्दी व काली मिर्च का कॉन्बिनेशन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news