Blood Pressure: इन चीजों का रोजाना करें सेवन, हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
Advertisement

Blood Pressure: इन चीजों का रोजाना करें सेवन, हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

High Blood Pressure: बिजी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से कम उम्र में ही लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोट करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Blood Pressure: इन चीजों का रोजाना करें सेवन, हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

High Blood Pressure Symptoms: बिजी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से कम उम्र में ही लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगते हैं.वहीं आजकल हाई ब्लड प्रेशर  की समस्या आम होती जा रही है.हाई ब्लड प्रेशर कई बार जानलेवा भी हो सकती है. ऐसा इसलिए हाई बीपी की समस्या होने पर आपको और भी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोट करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

हाई ब्लड प्रेशर है वाले खाएं ये फूड-
केला-

बहुत से लोगों को केला खाना पसंद होता है. ये काफी टेस्टी होता है और इसे एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है. बता दें केला खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है. वहीं केले में पोटेशियम होत है जो कि हाइपरटेंशन को मैनेज करने में मदद करता है. 
डार्क चॉकलेट-
डार्क चॉकलेट हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकती है. डार्क चॉकलेट में काकाओ नाम का तत्व होता है जिसमें एक एंटीऑक्सीडेंट प्लेवोनॉइड्स होता है.  जो बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करती है. इसलिए अगर आप भी हाई बीपी के मरीज हैं तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें.
कीवी-
कई लोग लोगों को कीवी खाना पसंद नहीं करते हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि कीवी का सेवन हल्के बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है.ऐसा इसलिए क्योकि कीवी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा में होती है. इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.
हरी पत्तेदार सब्जियां
हेल्दी रहने के लिए लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. वहीं हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में नाइट्रेट्स होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आग

 

 

 

  

Trending news