Health Tips: ये फूड्स लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement

Health Tips: ये फूड्स लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, बिगड़ सकती है सेहत

 Foods For Liver: लिवर (Liver) हमारे शरीर बहुत ही अहम अंग है. लेकिन कुछ वजहों से भी आपका लिवर खराब हो सकता है. ऐसे में आपको कुछ चीजों से चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. 

Health Tips: ये फूड्स लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, बिगड़ सकती है सेहत

Liver Damaging Foods: लिवर (Liver) हमारे शरीर बहुत ही अहम अंग है. हम जो भी खाते-पीते हैं उसका असर सीधा लिवर पर पड़ता है. अगर आपका लाइफस्टाइल सही नहीं है तो उसकी वजह से भी आपका लिवर खराब हो सकता है. ऐसे में आपको कुछ चीजों से चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. 

लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

अल्कोहल (Alcohol)

लिवर (Liver) के लिए सबसे खराब अल्कोहल (Alcohol) होता है. यह किसी भी तरीके से आपके लिए फायदेमंद नहीं होता है. अल्कोहल (Alcohol) का सेवन लिवर को धीरे-धीरे खराब कर देता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर हेल्दी रहे तो आपको सिगरेट और शराब से दूरी बना लेनी चाहिए. बता दें शराब आपके लिवर के साथ-साथ सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है

शक्कर (Sugar)

बहुत ज्यादा मीठा (Sugar) खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लिवर का काम है शुगर को फैट में बदल देना और अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो ऐसे में लिवर जरूरत से ज्यादा फैट बनाने लगता है और लंबे वक्त तक अगर यह जारी रहा तो यह फैटी लिवर डिजीज को भी बढ़ावा दे सकता है.

होल मिल्क (Whole Milk)

एनिमल प्रोडक्ट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकते हैं. दरअसल इनमें बहुत ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है. एक सीमित मात्रा में यह अच्छे होते हैं.  लेकिन अगर आप मक्खन के बिना खाना नहीं खा सकते हैं और रोजाना 2-3 कप फुल फैट दूध आपकी डाइट में शामिल होता है तो यह लिवर के लिए अच्छा नहीं है. इससे आपके लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news