Navratri 2023: व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, बॉडी में रहेगी हमेशा एनर्जी
Advertisement

Navratri 2023: व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, बॉडी में रहेगी हमेशा एनर्जी

Vrat Recipe: देश में नवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान माता के भक्त पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं.ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रखने वाले हैं तो आप कुछ चीजों को अपनी व्रत की खाने की थाली में शामिल कर सकते हैं. 

Navratri 2023: व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, बॉडी में रहेगी हमेशा एनर्जी

Vrat Recipe For Navratri: देश में नवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं इस बार नवरात्रि का त्योहार 22 मार्च से शुरू होने वाला है.इस दौरान माता के भक्त पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं.ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रखने वाले हैं तो आप कुछ चीजों को अपनी व्रत की खाने की थाली में शामिल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि 9 दिन तक व्रत रखने से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है. इसलिए आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
व्रत के दौरान खाएं ये चीजें-
मखाने की खीर-

व्रत के समय मीठा खाने का मन होता है. ऐसे में आप मखाने की खीर बनाकर खा सकते हैं.मखाने में एंटीऑक्सीडेंट,आयरन, और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल और वेट को कंट्रोल करता है. वहीं बता दें अगर आप व्रत में मखानी की खीर का सेवन करते हैं वजन बढ़ने का डर भी नहीं रहता है. 
 सिंघाड़े का समोसा-
 फास्ट फूड को पसंद करने वाले लोग व्रत के दौरान सिंघाड़े का समोसा खा सकते हैं. समोसे को आप आलू या ड्राई फ्रूट में भरकर बना सकते हैं और धनिए की चटनी के साथ इसको खा सकते हैं. सिंघाड़े के आटे में फाइबर प्रोटीन कॉपर और विटामिन बी6 के तत्व मौजूद होते हैं जो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं इसलिए आप व्रत के दौरान सिंगाड़े से बनी हुई चीजें खा सकते हैं.
 साबूदाने की खिचड़ी-
साबुदाने की खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपकी बॉडी को एनर्जी से भरपूर रखता है. साबुदाने में प्रोटीन, फाइबर और जिंक जैसे तत्व होते हैं ये बॉडी को एनर्जी देते हैं. 
केले की लस्सी-
व्रत में केले और अखरोट की लस्सी आपके लिए एक एनर्जी ड्रिंक साबित हो सकती है. इसलिए केले की लस्सी का सेवन व्रत के दौरान किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

 

Trending news