Cold Water: गर्मियों में ठंडा पानी पीना पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11656435

Cold Water: गर्मियों में ठंडा पानी पीना पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

 Drinking Cold Water: गर्मियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में बहुत से लोग गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं.लेकिन यह आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है.

Cold Water: गर्मियों में ठंडा पानी पीना पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Disadvantages Of Drinking Cold Water: गर्मियों का मौसम चल रहा है. गर्मी के हालात ऐसे हैं कि कई 34 डिग्री सेल्सियल का रिकॉर्ड तोड़ा चुका है. इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेड रखना बहुत जरूरी है.ऐसे में बहुत से लोग गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि इस मौसम में फ्रिज का ठंडा पानी पीना आपको मानसिक तौर पर सुकून दे सकता है. लेकिन यह आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे ठंडा पानी पीने के क्या नुकसान है

गर्मियों में ठंडा पानी पीना पड़ सकता है भारी-
कब्ज की समस्या-

ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है. जी हां धूप से आने के बाद जब आप ठंडा पानी पीते हैं. तो आंत सिकुड़ जाती है. वहीं आतों की सिकुड़न आन की वजह से पेट में दर्द, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं होना बहुत ही आम बात मानी जाती है.
हार्ट रेट को करता है कम-
गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक ठंडा पानी पीने हृदय गति कम हो सकती है. जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपके दिल की गति तेज हो जाती है. जिससे आपको हार्ट अटैक भी पड़ सकता है.
खाना पचाने में हो सकती है परेशानी-
ठंडा पानी पीने से पाचन क्रिया पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंडा पानी पेट को टाइट कर देता है.

सिरदर्द की समस्या-
लंबे समय तक ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज की समस्या भी हो सकती है. ठंडे पानी पर हुई कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यह जैसे ही नसों तक पहुंचता है दिमाग को एक संदेश देता है. जिसकी वजह से सिर में दर्द की समस्या होने लगती है.

एनर्जी लेवल होता है डाउन-
ठंडा पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सिस्टम स्लो ह जाता है. जिसकी वजह से यह फैट को सही तरीके से रिलीज नहीं कर पाता है. कई बार यह कमजोरी और थकान का भी कारण बन सकता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news