Thyroid: थायराइड के मरीज आज ही इन चीजों से बना लें दूरी, नहीं तो होगी बहुत दिक्कत
Advertisement

Thyroid: थायराइड के मरीज आज ही इन चीजों से बना लें दूरी, नहीं तो होगी बहुत दिक्कत

Thyroid Patients: कुछ दिनों से थायराइड की समस्या लोगों में काफी बढ़ गई है.वहीं क्या आपको पता है कि थायराइड खाने की कई चीजों के साथ ट्रिगर कर सकता है. ऐसे में आपको डाइट से कुछ चीजों को हटाने से भी फायदा हो सकता है. 

Thyroid: थायराइड के मरीज आज ही इन चीजों से बना लें दूरी, नहीं तो होगी बहुत दिक्कत

Thyroid Patients Avoid These Food: कुछ दिनों से थायराइड की समस्या लोगों में काफी बढ़ गई है.क्योंकि लोगों का लाइफस्टाइल और खराब खानपान  इसकी वजह बना हुआ है.वहीं थायराइड ग्रंथि को काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयोडीन चाहिए होती है.वहीं बता दें कि थायराइड दो प्रकार के होते हैं हायपरथायराइड और हाइपोथाइराइड. ऐसे में थायराइड होने पर पेशेंट को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.वहीं क्या आपको पता है कि थायराइड खाने की कई चीजों के साथ ट्रिगर कर सकता है. ऐसे में आपको डाइट से कुछ चीजों को हटाने से भी फायदा हो सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि थायराइड के मरीज को किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

थायराइड के मरीज आज ही इन चीजों से बना लें दूरी-
ग्लूटेन (glutton)-

थायराइड से पीड़ित लोगों को ग्लूटेन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए.इसमें ग्लूटन जौ, गेहूं, मैदा, ओट्स और साबुत अनाज से मिलता है जिसे पूरी तरह से खाने से हटाना मुमकिन नहीं है. ऐसे में अगर आप भी थायराइड से पीड़ित है तो ग्लूटेन चीजों का सेवन करने से बचें. वहीं ग्लूटेन में हाई प्रोटीन होता है जो बॉडी में मोटापा और हाईबीपी को बढ़ा सकता है.
फास्ट फूड (fast food)-
फास्ट फूड को थायराइड के लिए सबसे अनहेल्दी माना जाता है. फास्ट फूड में आयोडीन की कमी होती है जो थायराइड को बढ़ा सकती है.वहीं इसमें मौजूद सैक्रीन थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए थायराइड से पीड़ित मरीजों को फास्ट फूड का सेवन करने से बचना चाहिए.
प्रोसेस्ड फूड (Processed food)-
अगर आप भी प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो जरा सोच लें क्योंकि प्रोसेस्ड फूड में अधिक मात्रा में नमक होता है. जिससे थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

 

Trending news