Bay Leaves: इन लोगों को भूलकर भी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए तेजपत्ता, हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11243695

Bay Leaves: इन लोगों को भूलकर भी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए तेजपत्ता, हो सकती है दिक्कत

Harm to health of bay leaves: तेजपत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है लेकिन कुछ लोगों को लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

 

Bay Leaves: इन लोगों को भूलकर भी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए तेजपत्ता, हो सकती है दिक्कत

Harm to health of Bay Leaves: खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं मसालों में एक है तेज पत्ता इसकी खुशबू बहुत तेज होती है. आमतौर पर कई तरह की सब्जियों में केवल एक या दो तेजपत्ता ही डाला जाता है और यह पूरे खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, फोलेट, आयरन, सोडियम, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिसके कारण यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.लेकिन फिर भी हर किसी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. जी हां इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं और इसलिए कुछ लोगों को लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगो तेजपत्ते को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए?चलिए जानते हैं.

इन लोगों को डाइट में  नहीं शामिल करना चाहिए तेज पत्ता-
गले की समस्या

तेजपत्ते के साथ एक समस्या यह भी होती है कि यह आपके गले में फंस सकता है या फिर इससे आपके गले में दर्द हो सकता है. इसलिए अगर आपके गले में पहले से ही दर्द, सूजन है तो आप इसे खाने से बचें.इसके लिए आप कुकिंग के दौरान तेजपत्ते का इस्तेमाल करें लेकिन बाद में उसे खाने से बाह निकाल दें.
शुगर पेशेंट ना लें-
अगर आप डायबिटीज के मरीज है और आपकी बॉडी का शुगर लेवल डाउन हो जाता है. तो ऐसे में आपको तेज पत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करेंगे तो उनकी दिक्कत बढ़ सकती है.
प्रेग्नेंसी में ना खाएं-
कभी भी प्रेग्नेंसी में महिलाओं को तेजपत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें तेजपत्ते की तासीर गर्म होती है ऐसे में अगर महिला इसाक सेवन करती है तो इससे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को तेजपत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

Trending news