Hypertension: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हाइपरटेंशन के शिकार
Advertisement

Hypertension: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हाइपरटेंशन के शिकार

Signs Of Undiagnosed Hypertension: हाइपरटेंशन को हाई बीपी के नाम से भी जाना जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि हाइपरटेंशन से बचने के लिए आपको किन लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए. 

 

Hypertension: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हाइपरटेंशन के शिकार

Signs Of Undiagnosed Hypertension: हाइपरटेंशन को हाई बीपी के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो यह समस्या वयस्कों में ज्यादा होती है लेकिन आजकल यह समस्या आम है. अगर हाइपरटेंसन (Hypertension) की समस्या का इलाज न किया जाए तो समस्या बढ़ सकती है.ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

यह भी पढे़ं: Health Care Tips: पानी पीने के बाद भी सूखता है गला? हो सकती है यह वजह

 

हाइपरटेशन के लक्षण  इन लक्षणों को न करें इग्नोर-

आंखें कमजोर होना (Weak Eyesight)

अगर आपके पेरेंट्स को भी हाइपरटेंशन की समस्या है तो आपकी आंखें कमजोर हो सकती है. आंखें कमजोर होना भी हाइपरटेंशन के कारण हो सकता है.इसलिए अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं तो इसे नजरअंदाज न करें.
थकान (Fatigue)
अगर आपको थकान की समस्या होती है तो आपको ये हाई बीपी के लक्षण हो सकते हैं. हाई बीपी के कारण घबराहट या थकान नजर आने लगती है और अगर आपके पेरेंट्स को जल्दी थकान हो जाती है तो ये हाइपरटेंशन के लक्षण हो सकते हैं.
सांस लेने में समस्या-
अगर सांस लेने में समस्या हो रही है तो इसका कारण हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है. लेकिन सांस लेने में दिक्कत होने की समस्या अस्थमा के कारण भी हो सकती हैं.

यह भी पढे़ं: Health Tips: सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स, रहेंगे हमेशा फिट

सिर में तेज दर्द होना-

अगर सिर में दर्द की समस्या हो रीह है तो इसका कारण हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है. लेकिन सिर में तेज दर्द होना माइग्रेन के कारण भी हो सकता है.
नाक से खून आना-
अगर नाक से खून आ जाता है तो ये हाइपरटेंशन के लक्षण हो सकते हैं. हाइपरटेंशन होने पर बीपी बढ़ जाता है जिसका असर ब्लड वैसल्स पर भी पड़ता है.वहीं बता दें हाइपरटेंशन के कारण ब्लीडिंग की समस्या कॉमन हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news