Saffron Benefits: खीर और दूध नहीं, बल्कि पानी के साथ पिएं केसर; होंगे चौंकाने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow11540422

Saffron Benefits: खीर और दूध नहीं, बल्कि पानी के साथ पिएं केसर; होंगे चौंकाने वाले फायदे

Kesar Ka Pani: केसर (Saffron) मीठी चीजों का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. केसर को पानी के साथ मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं. 

 

Saffron Benefits: खीर और दूध नहीं, बल्कि पानी के साथ पिएं केसर; होंगे चौंकाने वाले फायदे

Saffron Water Benefits: केसर (Saffron) में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन सी,  मैगनीज, आयरन और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. सेहत के लिए केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर खीर, हलवा, मिठाई और दूध जैसी चीजों में केसर डाला जाता है. लेकिन आज हम आपको पानी के साथ केसर के सेवन के फायदों के बारे में बताएंगे.

केसर का पानी 

पानी में 5-6 केसर मिलाकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें. इसमें बादाम और इलायची मिलाकर उबालें. अब शहद मिलाकर इस पानी को पीएं. कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

स्किन बनाए खूबसूरत 

केसर को पानी के साथ मिलाकर पीने से स्किन प्रॉब्लम्स दू हो जाती हैं. ये बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. केसर का पानी स्किन को नरिश करता है और ग्लोइंग बनाता है. ये एंटी एजिंग का काम करता है. केसर का पानी पीने से पिंपल्स और रिंकल्स की परेशानी दूर हो जाती है.

वजन कम करे

केसर का पानी वेट लॉस में फायदेमंद है. ये फाइबर से भरपूर होता है और वजन कम करने में मदद करता है. केसर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. केसर वाले पानी को पीने से भूख कंट्रोल में रहती और फैट घटाने में मदद मिलती है. 

पीरिएड्स में फायदेमंद

केसर का पानी पीना पीरिएड्स में फायदेमंद होता है. ये हार्मोन्स को बैलेंस करने का काम करता है. पीरिएड्स में केसर का पानी पीने से पेट दर्द की परेशानी भी नहीं होत है. ये पेट दर्द में राहत पहुंचाता है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

केसर एंटीऑक्सीडेंट्स  और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. केसर को पानी के साथ पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. ये मोतियाबिंद को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता है. 

अनिद्रा दूर करे 

अगर आपको ठीक से नींद नहीं आती है तो केसर का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. केसर का पानी पीने से स्ट्रेस दूर हो जाता है और अच्छी नींद आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news