Bay Leaves: इस तरह से करें तेज पत्ता का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी
Advertisement

Bay Leaves: इस तरह से करें तेज पत्ता का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी

Health Tips: तेज पत्ते में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं तेजपत्ता कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे फायदेमंद है

Bay Leaves:  इस तरह से करें तेज पत्ता का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी

Bay Leaves Health Benefits: कोलेस्ट्रोल का बढ़ना हार्ट अटैक का संकेत है. अगर वक्त रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल नहीं किया गया तो यह कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल न सिर्फ हार्ट से जुड़ी बीमारियों, बल्कि डायबिटीज की वजह भी बन सकता है. हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में हमारे किचन में मौजूद चीजें काम आ सकती हैं. हमारे घरों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला तेज पत्ता कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कारगर है. आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने के लिए तेज पत्ता का सेवन कैसे करना चाहिए.

तेज पत्ते के पोषक तत्व

तेज पत्ते में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन मैंग्नीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. तेज पत्ता विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

पानी में उबालकर

तेज पत्ता का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है रोजाना 4-5 तेज पत्ते उबालकर इसमें शहद मिलाएं और सेवन करें. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी. 

तेज पत्ते की चाय

तेज पत्ते को उबालकर उसमें शहद मिलाएं और हर्बल चाय बनाएं. इसमें मौजूद गुण और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. ये चाय पीने में भी स्वादिष्ट लगती है और सेहत को भी फायदा पहुंचाती है.

सब्जी में तेज पत्ता

तेज पत्ता सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है. ग्रेवी वाली सब्जियों में तेज पत्ते का इस्तेमाल खासतौर से किया जाता है. कम तेल और मसाले वाली सब्जियों में भी तेज पत्ता डाल सकते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

तेजपत्ता कोलेस्ट्रॉल के अलावा डायबिटीज, सांस की बीमारियां, वजन कम करने, दांतो को मजबूत बनाने, सूजन कम करने और घाव को ठीक करने में मदद करता है. इसकी तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में तेज पत्ता के सेवन से सर्दी-जुकाम की बीमारी दूर रहती है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और सिरदर्द जैसी परेशानियों को दूर कर देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news