Hair Fall से छुटकारे के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन, Anushka Sen की तरह लंबे हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Fall से छुटकारे के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन, Anushka Sen की तरह लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Fall: लंबे और घने बाल खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. अगर बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो कुछ हेयर केयर टिप्स अपना सकते हैं. 

बालों को लंबा और मजबूत बनाने के नुस्खे

Hair Care Tips: हर दूसरा इंसान बाल झड़ने की परेशानी झेल रहा है. जब तक बाल मजबूत न हों उन्हें लंबा कर पाना मुश्किल है. बालों की कमजोर जड़ों की वजह से हेयर फॉल होता है. इसका कारण शरीर में पोषण की कमी हो सकता है. अगर आप लंबे बालों के शौकीन हैं तो पहले बालों को मजबूत बनाना जरूरी है. जब तक हेयरफॉल बंद नहीं होता है, तब तक बालों की ग्रोथ हो पाना मुश्किल है. बालों की अगर ठीक से देखभाल की जाए तो आसानी से हेयरफॉल रोक सकते हैं और उन्हें लंबा बना सकते हैं.

डाइट पर दें ध्यान

पोषण की कमी की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं. ऐसे बालों की ग्रोथ हो पाना मुश्किल है. बालों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई  और जिंक जैसे न्यट्रिएंट्स से भरपूर डाइट लेना चाहिए. 

बालों की मसाज

बालों में मसाज करना जरूरी है, वरन जड़ें कमजोर हो जाती हैं. हेयर मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे बालों को मजबूती मिलती है. हफ्ते में 1-2 बार तेल से बालों की मालिश करे, बाल मजबूत होंगे और उनकी अच्छी ग्रोथ होगी. हेयरफॉल और डैंड्रफ को दूर करने के लिए गुनगुने तेल से मसाज करना फायदेमंद है. 

हेयर मास्क का इस्तेमाल

हेयर मास्क से बालों को पोषण मिलता है. हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. प्रोटीन से भरपूर मास्क बालों के लिए फायदेमंद है. अंडे में दही मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं. इसके अलावा दही को भी हेयर मास्क के तौर पर बालों में लगा सकते हैं. ये बालों को मजबूती देंगे और हेयरग्रोथ में मदद करेंगे. 

हीट से बालों को बचाएं

हीट की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं. इसकी वजह से हेयरफॉल की परेशानी बढ़ सकती है. ड्रायर और स्ट्रेटनर जैस चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. अगर कभी-कभार करते हैं तो हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news