Gut Health: नहीं होगी गैस, कब्ज और पेट फूलने की समस्या; आंत में फंसी गंदगी को बाहर निकाल फेकेंगे ये ड्रिंक्स
Advertisement

Gut Health: नहीं होगी गैस, कब्ज और पेट फूलने की समस्या; आंत में फंसी गंदगी को बाहर निकाल फेकेंगे ये ड्रिंक्स

Home Remedies for Gut Health: आंत की खराब सेहत के कारण हमें अक्सर बार-बार बेचैनी, गैस, सूजन, कब्ज, दस्त और पेट में जलन जैसी समस्या होती है. आज हम आपको आंतों की सफाई के लिए देसी नुस्खे बताएंगे.

Gut Health: नहीं होगी गैस, कब्ज और पेट फूलने की समस्या; आंत में फंसी गंदगी को बाहर निकाल फेकेंगे ये ड्रिंक्स

Home Remedies for Gut Health: तमाम तरह की बीमारियों से बचने के लिए शरीर की साफ-सफाई करनी बेहद जरूरी है. जिस तरह हम नहा-धोकर बाहरी शरीर की सफाई रखते हैं, उसी तरह शरीर के अंदर से सफाई करना जरूरी है, खासकर उन अंगों की जिन्हें अपशिष्ट पदार्थ शरीर के बाहर निकालने पड़ते हैं. आंत शरीर का वो हिस्सा है, जो अंदर की गंदगी को बाहर निकालता है, ऐसे में आंत की सफाई भी जरूरी है. आंत की खराब सेहत के कारण हमें अक्सर बार-बार बेचैनी, गैस, सूजन, कब्ज, दस्त और पेट में जलन जैसी समस्या होती है. आज हम आपको आंतों की सफाई के लिए देसी नुस्खे बताएंगे. ये 4 देसी ड्रिंक का सेवन करने आप अपने आंतों की सफाई कर सकते हैं. आइए जानें कि वो 4 देसी ड्रिंक्स कौन से हैं.

चावल कांजी
कांजी एक देसी ड्रिंक है, जिसे घर पर तैयार किया जाता है. भारत के कई सारे हिस्सों में चावल कांजी काफी लोकप्रिय है, जो चावल को उबालकर और उसके पानी को खास विधि के साथ फर्मेंट करके तैयार किया जाता है. कुछ लोग इसमें दही या छाछ भी मिलाते हैं, तो कुछ और लोग इसमें कई तरह के मसाले व जड़ी-बूटियां मिलाते हैं. ये ड्रिंक नेचुरल प्रोबायोटिक की तरह काम करता है, जो आंतों को गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है.

गाजर कांजी
गाजर को उबालकर और उसके पानी को मसालों और खास विधि के साथ फर्मेंट करके गाजर कांजी तैयार किया जाता है. ये आंतों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जो आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. टेस्ट में खट्टी-मीठी कांजी का रोज सेव किया जा सकता है.

चुकंदर कांजी
चुकंदर के जूस और पानी को मिलाकर उसे फर्मेंट किया जाता है, फिर इसमें कुछ खास तरह के मसाले जाते हैं जिसके बाद  चुकंदर कांजी तैयार हो जाती है. लंच और डिनर से पहले रोज एक कप कांजी का सेवन करने से आंत के अंदर की सफाई हो जाती है.

कोम्बुचा
कोम्बुचा भी कांजी की तरह एक फर्मंटेड ड्रिंक है, जो आंत की सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है. आंत की सफाई करने के साथ-साथ कोम्बुचा अन्य कई फायदे भी प्रदान करता है, जैसे पाचन क्रिया और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना आदि. कांजी की तरह कोम्बुचा का सेवन रोज किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news