Cholesterol Control: सर्दियों का खाना बढ़ा देगा कोलेस्ट्रॉल, इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल
topStories1hindi1440417

Cholesterol Control: सर्दियों का खाना बढ़ा देगा कोलेस्ट्रॉल, इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल

Health Tips: सर्दियों के दिनों में हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की वजह से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. हम कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल कर सकते हैं, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहेगा.

Cholesterol Control: सर्दियों का खाना बढ़ा देगा कोलेस्ट्रॉल, इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल

Diet For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक की सबसे बड़ी वजह है. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सर्दियों के दिनों में ज्यादा तला-भुना खाने और फिजीकली कम एक्टिव रहने की वजह से कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा होता है. इन दिनों में एनर्जी के लिए ज्यादातर लोग फैटी चीजें खाना पसंद करते हैं, इसीलिए कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा हो जाता है और हार्ट अटैक की वजह बनता है. हम कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट (Diet) का हिस्सा बनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

बादाम (Almonds) 

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी रोजाना की डाइट में बादाम को शामिल कर लें. 

साबुत अनाज (Whole Grains) 

साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चूंकि साबुत अनाज में फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ओट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद कारगर है. आप रोजाना की डाइट में कुछ हेल्दी अनाजों को मिलाकर स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं. 

फल (Fruits) 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. सेब, नाशपाती और नींबू जैसे फल हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. सेब में पेक्टिन और पॉली फेनोल्स मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. नाशपाती भी विटामिन्स के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

फलियां (Beans)

फलियां सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर होती हैं. सॉल्यूबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अहम रोल निभाता है. अगर आप चाहते हैं कि हार्ट से जुड़ी बीमारियां दूर रहें तो रोज के खाने में फलियां जरूर शामिल करें. 

अखरोट (Walnut) 

अखरोट औषधीय गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों के दिनों में अखरोट खाने से कई फायदे होते हैं. अखरोट में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news