Weight Loss: वजन कम करना है तो इन चीजों से बना लें दूरी, कुछ दिनों में हो जाएगी Katrina Kaif जैसी पतली कमर
Advertisement

Weight Loss: वजन कम करना है तो इन चीजों से बना लें दूरी, कुछ दिनों में हो जाएगी Katrina Kaif जैसी पतली कमर

Belly Fat Burn: वजन कम करना आसान नहीं है. अगर हम अपने खान-पान पर कंट्रोल कर लें, तो बिना जिम जाए ही आसानी से वजन कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए किन चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

Weight Loss: वजन कम करना है तो इन चीजों से बना लें दूरी, कुछ दिनों में हो जाएगी Katrina Kaif जैसी पतली कमर

Diet Tips For Weight Loss: मोटापे की सबसे बड़ी वजह गलत खानपान है. जब तक आपके खाने पर कंट्रोल न हो तो तब तक वजन पर कंट्रोल करना भी नामुमकिन सा है. बढ़े हुए वजन की वजह से सारा फिगर बिगड़ जाता है. ओवरवेट (Over Weight) होने की वजह से न तो मनपसंद कपड़े पहन पाते हैं और न ही मन भरकर कुछ खा पाते हैं. कई बार मोटापा शर्मिंदगी की वजह भी बन जाता है. अगर आप बेहतरीन फिगर पाना चाहते हैं तो कुछ चीजों को खाने से परहेज करना जरूरी है. इस तरह से तेजी से वजन कम होगा और कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

चाय

चाय (Tea) तो जैसी हमारी दिनचर्या का हिस्सा है. लोगों की सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ ही होती है. लेकिन ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. चाय में मौजूद शुगर और फैट वजन बढ़ाने का काम करते हैं. ये मेटाबॉलिज्म की दर कम कर देती है. चाय खाने की क्रेविंग बढ़ाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है. दूध की चाय के बजाय ग्रीन टी पीना फायदेमंद है.

तेल और घी वाली चीजें

तेल और घी जैसी फैटी चीजें सीधा वजन बढ़ाते हैं. ऐसी चीजों को खाने की वजह से मोटापा छा जाता है. घी और तेल चर्बी बढ़ाने का काम करते हैं. सब्जी के अलावा तेल और घी वाली चीजें खाना इग्नोर करना चाहिए. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो समोसा, पराठे और पकोड़े जैसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

मीठी चीजें

चीनी वाली चीजें वजन बढ़ाने का काम करती हैं. मीठी चीजों को खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मीठी चीजों को अपने खाने से बाहर कर दें. मीठी चीजों में कैलोरी ज्यादा होती है, ये फैट (Fat) बढ़ाते हैं. 

हाई कार्ब्स वाले फूड

वजन कम करना है तो कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना से बचना चाहिए. आलू और चावल जैसी चीजों में कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा मौजूद होती है. ये चीजें भलें ही तेल और चीनी से मुक्त हों, लेकिन ज्यादा तेजी से वजन बढ़ाती हैं. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news