Heart Care: अगर आप भी खाते हैं ये चीजें? तो आज ही संभल जाएं! वरना पकड़ लेंगी दिल की बीमारियां
Advertisement

Heart Care: अगर आप भी खाते हैं ये चीजें? तो आज ही संभल जाएं! वरना पकड़ लेंगी दिल की बीमारियां

Health Tips: हेल्दी डाइट से दिल से जुड़ी बीमारियों को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. अगर हमें हार्ट को बीमारियों से दूर रखना है तो हमें ये पता होना चाहिए कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. 

दिल की बीमारियां

Food To Avoid Heart Problems: दुनिया में सबसे ज्यादा मौतों की वजह हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियां ही हैं.  हर साल करीब 17.9 मिलियन लोगों की मौत हार्ट डिसीज (Heart Diseases) की वजह से होती है. दिल (Heart) की बीमारी का सबसे बड़ी वजहों में से एक है अनहेल्दी खाना. अगर आपका खान-पीन सही नहीं है तो दिल से जुड़ी बीमारियां जल्दी ही आपका शरीर पकड़ लेंगी. ऐसे खाने से बचना चाहिए. अगर आप हेल्दी जीवन जीना चाहते हैं तो जानते हैं कि किस तरह के खाने को इग्नोर करना होगा.

फास्ट फूड से बचें

फास्ट फूड और ज्यादा तला-भुना खाना दिल की बीमारियों को दावत दे सकता है. ऐसा खाना ज्यादा खाने से बचना चाहिए. पैकेट में बंद सामानों में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक है. पैकेट में बंद सामान ज्यादा नहीं खाना चाहिए नहीं तो हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हार्ट की बीमारियों से दूर रहने के लिए कम कैलोरी और कम फैट वाली हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

सैचुरेटेड फैट वाली चीजें न खाएं

हार्ट का सबसे बड़ी दुश्मन सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) ही है, इससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ती है. अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना है तो अनहेल्दी फैट वाली चीजों से बचना चाहिए. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो ये नसों में जमा हो जाता है और ब्लड के फ्लो को प्रभावित करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए वनस्पति घी और अशुद्ध तेलों का इस्तेमाल खाने में नहीं करना चाहिए.

बेकरी प्रॉडक्ट्स पहुंचाएंगे नुकसान

कुकीज और केक जैसे  बेकरी प्रॉडक्ट्स में ट्रांस फैट मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत को प्रभावित करते हैं. ऐसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. ब्रेड से बनी चीजें भी हार्ट की सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं. ब्रेड या ब्रेड से बनी चीजें नहीं खाना बेहतर होगा.

तेल का रखें ध्यान

दिल की बीमारी से दूर रहने के लिए खाने में तेल की मात्रा कम ही रखना चाहिए. हार्ट को तंदरुस्त रखने के लिए फ्रेश कुकिंग ऑइल (Cooking Oil) का इस्तेमाल करना चाहिए. पुराना तेल बहुत नुकसान पहुंचाता है. इसीलिए बाजार के सामान खाना नुकसानदायी होता है क्योंकि बाजार में दुकानों पर कई दिनों पुराना तेल इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा तेल को कुछ दिनों में बदलते रहना चाहिए. ऑलिव ऑइल हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news