Skin Care: चेहरे पर लगाएं मेथी दाने से बना फेस पैक, 40 के बाद भी त्वचा लगेगी Aishwarya Rai जैसी ग्लोइंग
Advertisement

Skin Care: चेहरे पर लगाएं मेथी दाने से बना फेस पैक, 40 के बाद भी त्वचा लगेगी Aishwarya Rai जैसी ग्लोइंग

Skin Care Tips: मेथी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो झुर्रियों (Wrinkles) की परेशानी दूर कर देते हैं. मेथी के दानों से नेचुरल फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं.

मेथी के फेस पैक के फायदे

Home Made Face Pack: उम्र के साथ-साथ चेहरे की खूबसूरती ढलने लगती है. चेहरे पर झुर्रियां और दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. अगर ऐसी परेशानी से बचना है तो चेहरे पर मेथी से फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं. मेथी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो एंटी एजिंग का काम करते हैं. मेथी से बना फेस पैक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इस फेस पैक को लगाने से रिंकल्स, पिंपल्स और दाग-धब्बों जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. हम की तरह से मेथी से फेस पैक बना सकते हैं. 

मेथी और एलोवेरा का फेसपैक

एलोवेरा जेल में मेथी के दानों का पाउडर मिला लें. इन दोनों और अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर अप्लाई करें. इस पेस्ट को लगाने के 15 मिनट बाद पानी से धो लें. कुछ दिनों में चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाएंगी. फेस ग्लोइंग नजर आएगा. 

मेथी और शहद का फेस पैक

मेथी और शहद को मिलाकर फेस पैक बनाया जाता है. मेथी का पाउडर लेकर उसमें शहद मिला लें और अच्छी तरह से मिक्स कर घोल बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद पानी से इसे धो लें. इस फेस पैक से चेहरा ग्लोइंग हो जाएगा. ये एक्ने, झुर्रियों और पिंपल्स को दूर कर देता है. 

मेथी और गुलाब जल का फेस पैक

मेथी के दानों को भिगोकर पीस लें. इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. फेस पैक तैयार है, इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. फिर सादा पानी से चेहरे को धो लें. इस पेस्ट में थोड़ा बेसन भी मिक्स कर सकते हैं. 

मेथी और नींबू का फेस पैक

मेथी और नींबू दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद हैं. मेथी के दानों को भिगोकर रखें. भीगे हुए दानों को मिक्सर में डालकर पीस लें. इस पेस्ट में थोड़ी मुल्तानी मिट्टी या बेसन मिलाएं. अब नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और धो लें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news