Raw Onion: कच्चा प्याज खाने से बिगड़ सकती है सेहत, बॉडी को हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11768657

Raw Onion: कच्चा प्याज खाने से बिगड़ सकती है सेहत, बॉडी को हो सकते हैं ये नुकसान

 Eating Raw Onion: गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है.चलिए जानते हैं कैसे?

 

 

 

Raw Onion: कच्चा प्याज खाने से बिगड़ सकती है सेहत, बॉडी को हो सकते हैं ये नुकसान

Disadvantages Of Eating Raw Onion: गर्मी के मौसम में लोग खुद को लू से बचाने के कभी आम लगाना, या कभी प्याज खाना जैसे काम करते हैं.  वहीं खुद को हाइड्रेट (hydrate) रखने के लिए भी कई तरह के फलों का सेवन भी करते है. लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा प्याज खाना कितना फायदेमंद हो सकता है ,बता दें गर्मियो में ज्यादा कच्चा प्याज (Raw Onion) खाना कितना हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे की गर्मियों में ज्यादा कच्चा प्याज खाने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

 

कच्चा प्याज खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

इंटेस्टाइन (Intestine)

गर्मियों में अधिक मात्रा में कच्चा प्याज खाने से आपकी इंटेस्टाइन में नुकसान हो सकता है. जी हां कच्चा प्याज आपके बॉडी में सालमोनेला नाम की बैक्टीरिया की समस्या को उत्पन्न कर देता है . जो की आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए हमें कम मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए.

 

एसिडिटी(Acidity)

कच्चे प्याज में ग्लूकोज (glucose) की मात्रा और फ्रक्टोज बहुत अधिक मात्रा में होती है ऐसे में ये एसिडिटी की समस्या हो सकती है..   इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा कच्चे प्याज का सेवन करते हैं. तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है 

कांस्टीपेशन (constipation) की समस्या
अधिक मात्रा में प्याज खाने से पेट में दर्द और कांस्टीपेशन (constipation) यानी कब्ज की बीमारी हो सकती है , ऐसे में हमें इसका अधिक मात्रा में सेवन को करना अवॉइड(avoid) करना चाहिए , आपकी जानकारी के लिए बता दें की अधिक मात्रा में फाइबर खाने से पेट दर्द और कब्ज जैसे समस्या होती है. इसलिए कच्चे प्याज का सेवन सीमित मात्रा मे ही करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news