Moringa Benefits: सहजन में भरा पड़ा है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, सेवन से डायबिटीज समेत ये बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Moringa Benefits: सहजन में भरा पड़ा है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, सेवन से डायबिटीज समेत ये बीमारियां रहेंगी दूर

Moringa Benefits: हमारे घरों में रोजाना बनाई जाने वाले सब्जियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ऐसी ही एक सब्जी मोरिंगा है. मोरिंगा या सहजन खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

Moringa Benefits: सहजन में भरा पड़ा है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, सेवन से डायबिटीज समेत ये बीमारियां रहेंगी दूर

Drumstick Health Benefits: मोरिंगा या सहजन (Drumsticks) औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है. इसकी फली और पत्तियों से सब्जी बनाकर खायी जाती है. सहजन विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स का खजाना है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि सहजन खाने से क्या फायदे होते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद

मोरिंगा एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं. मोरिंगा या सहजन खाने से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ नहीं पाता है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

हाई ब्लड प्रेशर को मरीजों के लिए सहजन खाना फायदेमंद है. सहजन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. सहजन में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड वैसेल्स को हेल्दी बनाने का काम करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

सहजन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स प्लाक जमा होने से रोकते हैं. मोरिंगा के पत्तों में बायोएक्टिव कंपाउंड के गुण मौजूद होते हैं. इसे खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है.

स्किन बनाए बेहतर

सहजन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को फायदा पहुंचाते हैं. मोरिंगा में मौजूद न्यूट्रिएंट्स पिंपल्स को दूर करने का काम करते हैं. 

थायरॉयड कंट्रोल करे

मोरिंगा थायरॉइड में खाना फायदेमंद माना जाता है. ये थायरॉइड हार्मोन को कंट्रोल करता है. मोरिंगा खाने से थायरॉइड हार्मोन की मात्रा नहीं बढ़ती है. 

सूजन दूर करे

मोरिंगा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसे खाने से दर्द और सूजन की परेशानी दूर हो जाती है. सहजन के पत्तों को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द और सूजन दूर हो जाते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news