Health Tips: जिम के बाद भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक, सारी मेहनत हो जाएगी बेकार; सेहत पर भी पड़ेगा बुरा असर
Advertisement

Health Tips: जिम के बाद भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक, सारी मेहनत हो जाएगी बेकार; सेहत पर भी पड़ेगा बुरा असर

Workout Tips: आजकल जिम जाने का बड़ा चलन है. लोग फिट और अच्छी बॉडी पाने के लिए हैवी वर्कआउट करते हैं. घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन कुछ गलतियां इस मेहनत पर पानी फेर सकती हैं. जिम के बाद कुछ ड्रिंक्स पीने की वजह से बॉडी पर बुरा असर पड़ सकता है. 

जिम के बाद कौनसे ड्रिंक्स पीना हानिकारक होता है

Drinks To Avoid After Workout: जिम में वर्कआउट करने के बाद हर किसी को एनर्जी की जरूरत पड़ती है. ऐसे में ज्यादातर लोग वर्कआउट के बाद कुछ ड्रिंक्स पीते हैं. ये ड्रिंक्स अगर सही न हो तो सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. इन ड्रिंक्स की वजह से आपके वर्कआउट की मेहनत भी बेकार जा सकती है. अगर आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ ड्रिंक्स की वजह से आपकी सारी मेहनत बेकार जा सकती है और मोटापे की परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं कि जिम के बाद कौन से ड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए.

चाय (Tea) 

कई लोग चाय को एनर्जी का सोर्स मानते हैं. ऐसे में जिम की थकान उतारने के लिए चाय पीते हैं.जिम के बाद चाय पीना नुकसानदायक हो सकता है. वर्कआउट के बाद चाय पीने की वजह से नींद की कमी और पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं.  

पैक्ड जूस (Packed Juice) 

फ्रूट जूस पीना फायदेमंद माना जाता है. कई लोग जिम में एक्सरसाइज के बाद पैक्ड फ्रूट जूस पीते हैं. पैक्ड जूस में मौजूद हाई फ्रक्टोज मोटापे की वजह बन सकते हैं. ऐसे जूस शरीर को पोषण भी नहीं देते हैं. एक्सरसाइज के बाद ऐसे जूस नहीं पीना चाहिए. 

शराब या एल्कोहॉल (Alcohol)

जिम में वर्कआउट की वजह से शरीर में पानी की कमी आ जाती है. ऐसे में शराब पीने की वजह से डीहाइड्रेशन हो सकता है. वर्कआउट के पहले या फिर बाद में शराब बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. 

कॉफी (Coffee) 

कॉफी में मौजूद कैफीन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जिम के बाद कॉफी पीना सही नहीं है. इससे पेट दर्द और उल्टी की परेशानी हो सकती है. 

कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) 

जिम के बाद सोडा वाले कोल्ड ड्रिंक पीने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. सोडा से एनर्जी तो मिलती है, लेकिन ये बॉडी की थकान की वजह भी बनता है. इसलिए एक्सरसाइज के बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से बचना चाहिए. 

ये ड्रिंक हैं फायदेमंद

जिम में एक्सरसाइज के बाद एनर्जी जरूरी है. इसलिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को पी सकते हैं. जिम वर्कआउट के बाद फ्रेश जूस, नारियल पानी और नींबू पानी पीना फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news