Insomania Causes: रात में घंटों करते हैं नींद का इंतजार, इन 4 विटामिन्स की कमी हो सकती है वजह
Advertisement

Insomania Causes: रात में घंटों करते हैं नींद का इंतजार, इन 4 विटामिन्स की कमी हो सकती है वजह

Deficiency Of Thses Vitamins Cause Sleeplessness: आजकल रात में नींद न आना एक आम समस्या हो गई है. रात में घंटो लेटकर लोग सोने का इंतजार करते हैं. ऐसा होना शरीर में विटामिन की कमी का संकेत हो सकती है. आइए जानते हैं कि विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आपको कौन से फूड्स खाने चाहिए.

फाइल फोटो

Foods To Eat In Vitamin Deficiency: हेल्दी लाइफ्स्टाइल के लिए समय पर खाना और सोना दोनों जरूरी है. बात करें अगर सोने की तो अगर सही से नींद नहीं पूरी हो पाती है तो इससे चिड़चिड़ापन आदि होता है. 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेने पर शुगर, डायबीटीज, हाई बल्ड प्रेशर, मोटाापा आदि होने के भी चांसेसे होते हैं. आजकल लोगों के सोने और जगने का कोई फिक्स समय नहीं है. कुछ लोगों के साथ तो ऐसा है कि वो रात में सोने के लिए जल्दी लेट तो जाते हैं पर उन्हें नींद नहीं आती है. नींद न आना शरीर में हुई विटामिन की कमी का संकेत है. आज हम आपको उन विटामिन्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी कमी के कारण जल्दी नींद नही आती है.

विटामिन डी
विटामिन डी नींद लाने में एक अहम रोल प्ले करता है. रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि शरीर में अगर इस विटामिन की कमी हो जाए तो नींद आने में दिक्कत होने लगती है. जिन लोगों को नींद नहीं आने की समस्या है उन्हें विटामिन डी रिच फूड जैसे कि मशरूम, अंडे आदि खाना चाहिए.

विटामिन सी
विटामिन सी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करता है. NCBI के मुताबिक विटामिन सी का संबध नींद से होता है. जिन लोगों को नींद नहीं आती है उनके शरीर में इस विटामिन की कमी पायी जाती है. ऐसे में ब्रोकली, पालक, कीवी, आंवला और स्ट्रॉबेरी जैसे फूड्स जो की विटामिन सी का रिच सोर्स है उनका सेवने करना चाहिए.

विटामिन ई
विटामिन ई स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए जानी जाती है. विटामिन ई की कमी होने पर स्लीप साइकल पर प्रभाव पड़ता है और नींद न आने की समस्या हो सकती है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूरजमुखी के बीज और तेल, कद्दू के बीज, पालक, लाल शिमला मिर्च आदि का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news