Custard Apple: न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं शरीफा के पत्ते, चाय बनाकर पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow11472233

Custard Apple: न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं शरीफा के पत्ते, चाय बनाकर पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे

Sharifa Tea: आपने शरीफा से बने कस्टर्ड का स्वाद तो खूब चखा होगा, लेकिन क्या कभी इसकी पत्तियों से चाय बनाकर पी है? शरीफा की चाय बेशक रूप से पीने में कस्टर्ड जितनी स्वादिष्ट न हो, लेकिन इसे पीने से बेहिसाब फायदे मिलते हैं. 

शरीफा की चाय पीने के फायदे

Cutard Apple Leaves Tea: ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति हो, जिसे शरीफा (Custard Apple)  का स्वाद पसंद न आए. शरीफा खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है. साथ ही ये सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद है. हैरानी वाली बात तो ये है कि शरीफा का सिर्फ फल ही नहीं, बल्कि इसकी पत्तियां भी बहुत गुणकारी हैं. शरीफा की पत्तियों में कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इन पत्तियों की चाय बनाकर पीने से हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद

शरीफा के पत्ते स्किन के लिए फायदेमंद हैं. इसकी पत्तियों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन (Skin)  से जुड़ी परेशानियों को दूर कर देते हैं. शरीफा की पत्तियों की चाय पीने से चेहरे पर ग्लो आता है और झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद

शरीफा की पत्तियों की चाय आंखों (Eyes) के लिए फायदेमंद है. इसकी चाय पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. सीताफल की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद हैं.

पाचन में फायदेमंद

शरीफा के पत्ते पाचन (Digestion) से जुड़ी परेशानियों को दूर कर देते हैं. इनमें मौजूद गुण अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. शरीफा के पत्तों की चाय पीने से डायजेशन से जुड़ी दिक्कतों में आराम मिलता है. 

एनीमिया में फायदेमंद

शरीफा की पत्तियां हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करती हैं. इनमें मौजूद आयरन एनीमिया (Anemia) जैसी बीमारियों में फायदेमंद है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल में भी फायदेमंद है. 

स्ट्रेस कम करे

शरीफा की पत्तियां स्ट्रेस (Stress)  कम करने में मदद करते हैं. इनमें विटामिन बी6 मौजूद होता है जो स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है.शरीफा की पत्तियों की चाय सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ाते हैं जो मूड अच्छा बनाए रखते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news