Cumin Benefits: जीरे के सेवन से होते हैं दर्जनों फायदे, लेकिन खाने के नियम जान लीजिए
Advertisement

Cumin Benefits: जीरे के सेवन से होते हैं दर्जनों फायदे, लेकिन खाने के नियम जान लीजिए

Cumin Seed Benifit: खाली पेट जीरा खाने (Eat Cumin Seeds) से कई फायदे होते है. शायद ये बात आप जानते हो, लेकिन इसका सेवन कैसे करना चाहिए. इस बारे में जरूर जान लीजिए. क्‍योंकि अगर गलत तरीके से इसका सेवन करेंगे तो आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है. जान लीजिए ये नियम. 

जीरे के सेवन से होते हैं दर्जनों फायदे, लेकिन खाने के नियम जान लीजिए

Jeera Water Benefits: भारत में जीरे के बिना किचन अधुरा माना जा सकता है. क्‍योंकि जीरे के तड़के के बिना भारतीय थाली में स्‍वाद ही नहीं आता. जीरा (jeera) आसानी से किचन में मिल जाता है. जीरे का प्रयोग आप खाना बनाने में करते है. इसके अलावा ये जीरा आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. इसका रोजाना सेवन करने से पेट और इम्युनिटी की परेशानियां दूर हो जाती है. प्राचीन काल से ही जीरे का उपयोग इसके लिए होता आ रहा है. अगर आपको एक्ने, कोलेस्ट्रॉल या पेट से संबंधित बीमारी है तो जीरा का सेवन करके देखिए. इसका सेवन कैसे करना है इस खबर में बताया गया है.

दिमाग होता है तेज

आजकल क्‍या आप भी छोटी-छोटी बातों को भूल जाते है. कई लोग आजकल इस परेशानी से जुझ रहे हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको अपना दिमाग तेज करने के लिए खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए. जीरे में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, जेक्सैन्थिन और नियासिन जैसे मिनरल्‍स और विटामिन होते हैं जो कि मस्तिष्क के काम काज को बढ़ाते हैं और इसके आपकी मेमोरी सेविंग पॉवर भी बढ़ती है. जीरा मानसिक स्वास्थ्य को चुस्‍त दुरुस्‍त रखता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देकर याददाश्त को तेज बनाता है. मेमोरी तेज करने के लिए रात को जीरा भिगो कर रखें और सुबह उसका सेवन करें.  

कब्‍ज से मिलेगी निजात 

अगर आपका पेट खराब रहता है और बार-बार आपको दस्‍त आते हैं तो जीरे का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. क्‍योंकि, जीरा आंत के लिए जरूरी जड़ी बूटियों में से एक है. जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है और पाचन एंजाइम को भी बढ़ावा देता है. जीरे में थाइमोल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया आसान होती है. इसके अलावा अगर आप खाने को पचाना चाहते हैं तो जीरा एक अच्‍छा विकल्‍प है. ये खाए हुए खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है और मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है. जिन लोगों को कब्‍ज की समस्‍या होती है, उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है.    

एक्ने या मुहांसे से मिलेगा छुटकारा  

अगर आप एलर्जी और स्किन से जुड़ी समस्याओं से जुझ रहे हैं तो जीरा इन समस्याओं को दूर कर सकता है. एक्ने से परेशान लोगों के लिए जीरा सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. जीरे में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो कि स्‍कीन पर बैक्टीरिया को मारने और मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है. ये एलर्जी के कारण होने वाली किसी भी सूजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इसके अलावा आपको बता दें कि जीरा खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. ये फैट को कम करता है और वजन को तेजी से घटाता है. 

ऐसे करें खाली पेट जीरे का सेवन? 

1. सबसे पहले रात को जीरा भिगो कर रख दें और सुबह उठ कर इसे खाएं और एक गिलास पानी पी लें. 
2. आप जीरे को तवे पर भून कर भी खा सकते हैं. भूने हुए जीरे को सुबह खाली पेट चबा-चबा कर खाएं और गुनगुना पानी पी लें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi पर

Trending news