Hair Fall: बाल झड़ने से गंजा हो जाएगा सिर! गंजेपन से बचना है तो आजमा लें ये नुस्खा
Advertisement

Hair Fall: बाल झड़ने से गंजा हो जाएगा सिर! गंजेपन से बचना है तो आजमा लें ये नुस्खा

Hair Care Remedies: बालों को झड़ने से रोकना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. बशर्ते हमें इस तेल को लगाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए. आइए जानते हैं कि नारियल तेल कैसे लगाएं और इससे क्या फायदे होते हैं. 

Hair Fall: बाल झड़ने से गंजा हो जाएगा सिर! गंजेपन से बचना है तो आजमा लें ये नुस्खा

Coconut Oil For Hair Fall: आजकल ज्यादातर लोग बाल झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं. खराब लाइफस्टाइल, शरीर में पोषण की कमी, केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और दूषित वातावरण बाल झड़ने की वजह बनते हैं. अगर वक्त रहते हेयरफॉल को नहीं रोका जाए तो आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं. बालों की चाहत है तो उन्हें मजबूत बनाना बेहद जरूरी है. हम नारियल के तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोक सकते हैं और गंजेपन का शिकार होने से बच सकते हैं. 

ये है लगाने का सही तरीका

नारियल के तेल को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद है. बालों को झड़ने से रोकना है तो नारियल तेल को गर्म कर उसमें फिटकरी मिलाएं, फिर इस तेल से बालों की मसाज करें. ये तेल बाल धोने से पहले लगाएं और फिर बालों को शैंपू से धो लें. इस नुस्खे से बालों को कई फायदे होंगे. 

बालों को पोषण दे

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है. नारियल के तेल में मौजूद लौरिक एसिड बालों को झड़ने से रोकता है. ये बालों को मॉइस्चराइज कर उन्हें मजबूत बनाने का काम करते हैं. नारियल के तेल की लेयर धूप, धूल और मिट्टी से बालों की रक्षा करती है और उन्हें हेल्दी बनाए रखती है.

गंदगी और रूसी को दूर करे

इस तेल में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरियाज को बालों से दूर रखते हैं. ये बालों की जड़ों से रूसी और गंदगी को हटाने का काम करता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है. नारियल तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं.

शाइनी हो जाएंगे बाल

नारियल का तेल बालों को मॉइस्चराइज बनाने का काम करता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स ड्राईनेस को दूर करते हैं और उन्हें शाइनी बनाते हैं. नारियल का तेल और फिटकरी लगाने से आपके बाल स्मूद हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news