Chia Seeds: इस तरह से खाएं चिया सीड्स, तेजी से कम होगा वजन; Disha Patani जैसी पतली हो जाएगी कमर
Advertisement

Chia Seeds: इस तरह से खाएं चिया सीड्स, तेजी से कम होगा वजन; Disha Patani जैसी पतली हो जाएगी कमर

Weight Loss Tips: पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स वजन कम करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिया सीड्स खाने के साथ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की जाए तो बैली फैट गायब हो सकता है. आइए जानते हैं कि चिया सीड्स का सेवन कैसे करना चाहिए. 

वजन कम करने के लिए चिया सीड्स कैसे खाएं

Chia Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं. चिया सीड्स खाने से बैली फैट कम करने में मदद मिलती है. हम जो चीज खाते हैं उसका सही तरीका मालूम होना भी बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन किस तरह से करना चाहिए. 

चिया सीड्स के पोषक तत्व 

चिया सीड्स में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड कैल्शियम, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. चिया सीड्स वजन कम करने में तो मदद करते ही हैं, साथ ही ये सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं.

वजन कम करते हैं चिया सीड्स 

चिया सीड्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करते हैं. चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स फैट बर्न करने का काम करते हैं. इन बीजों में कैलोरी की मात्रा भी कम मौजूद होती है. 

पानी में भिगोकर 

चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से वजन तेजी से कम होता है. चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं. भीगे हुए चिया सीड्स खाने से बैली फैट कम होता है. इन्हें आधा घंटे भिगोकर भी खा सकते हैं.

स्मूदी बनाकर 

चिया सीड्स की स्मूदी बनाकर भी खा सकते हैं. फलों के साथ चिया सीड्स की स्मूदी खाने में भी स्वादिष्ट लगती है. वजन कम करने के लिए भीगे हुए चिया सीड्स की स्मूदी बनाना चाहिए. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. 

ओट्स के साथ 

ओट्स के साथ चिया सीड्स खाने से वजन कम होता है. ये दोनों ही लो कैलोरी और हाई फाइबर वाले फूड्स हैं जो वेट लॉस में मदद करते हैं. ओट्स और चिया सीड्स को मिलाकर नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news