Digestive Problems: इन गलतियों की वजह से खराब होता है पाचन, तंदुरुस्त रहना है तो आज ही बना लें दूरी
Advertisement

Digestive Problems: इन गलतियों की वजह से खराब होता है पाचन, तंदुरुस्त रहना है तो आज ही बना लें दूरी

Eating Habits: खाना खाने के दौरान की कुछ गलतियां पाचन से जुड़ी परेशानियों की वजह बन सकती हैं. हम इनमें सुधार कर एसिडिटी, गैस, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों से बच सकते हैं. 

Digestive Problems: इन गलतियों की वजह से खराब होता है पाचन, तंदुरुस्त रहना है तो आज ही बना लें दूरी

Tips For Better Digestion: हेल्दी रहने के लिए पाचन का सही होना बहुत जरूरी है. खराब पाचन कई बीमारियों की वजह बनता है. हमारे खान-पान की कई आदतों की वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें होती रहती हैं. इससे पेट खराब, अपच, कब्ज, एसडिटी और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं कि कौन सी आदतों की वजह से पाचन से जुड़ी परेशानियां होती हैं. 

खाने के बाद पानी पीना

कई लोग खाना खाते हुए या खाने के बाद बहुत पानी पीते हैं. खाने के तुरंत बाद पानी पीने की वजह से पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. पानी पाचन को प्रभावित कर सकता है. अगर पाचन को हेल्दी रखना है तो खाने के 10-15 मिनट बाद पानी पीना चाहिए. 

जल्दी खाना

कई लोग बहुत तेजी से खाना खाते हैं. जल्दी खाने के चक्कर में ठीक से खाना चबाते भी नहीं हैं. खाना ठीक से नहीं चबाने की वजह से इसका पाचन मुश्किल होता है. ये गैस और सूजन की वजह भी बन सकता है. खाना धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर ही खाना चाहिए. 

खाली पेट चाय-कॉफी

खाली पेट चाय या कॉफी पीने की वजह से गैस और एसिडिटीज की परेशानी हो सकती है. चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है. ये अपच की वजह बनता है. अगर आपको जलन, मतली या गैस की परेशानी होती है तो सुबह उठते से ही चाय-कॉफी पीने से बचना चाहिए. 

गलत तरीके से बैठना

खाते वक्त हमारी पॉजीशन कैसी है, इससे पाचन पर असर पड़ता है. खाना चलते-फिरते नहीं खाना चाहिए. क्रॉस लेग करके बैठें और फिर खाना खाएं. क्रॉस लेग करके बैठने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे पाचन सही तरीके से होता है. 

कम पानी पीना 

अच्छे पाचन के लिए पानी का सही मात्रा में पीना जरूरी है. शरीर में पानी की कमी की वजह से खाना सख्त हो सकता है और पचने में दिक्कत हो सकती है. डिहाईड्रेशन डायरिया और दस्त की वजह भी बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news