Cancer Prevention Tips: इस उम्र के बाद सबसे ज्यादा होता है कैंसर का खतरा, डॉक्टर ने बताए बचने के उपाए
Advertisement
trendingNow11561415

Cancer Prevention Tips: इस उम्र के बाद सबसे ज्यादा होता है कैंसर का खतरा, डॉक्टर ने बताए बचने के उपाए

Cancer Prevention Tips: कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से मे हो सकता है और उम्र बढ़ने के साथ लोगों को इसका खतरा बढ़ जाता है. जानें कौन सी उम्र के बाद कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

Cancer Prevention Tips: इस उम्र के बाद सबसे ज्यादा होता है कैंसर का खतरा, डॉक्टर ने बताए बचने के उपाए

Cancer Prevention Tips: कैंसर ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनकर ही लोगों की रूह कांप जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग कैंसर के बारे में ज्यादा जानते नहीं हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर सही समय कैंसर के लक्षणों की पहचान लिया जाए तो इसे खत्म करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है. हालांकि  लोगों को जब तक लक्षणों के बारे में पता चलता है, वक्त हाथ से जा चुका होता है. यही कारण है कि एक्सपर्ट्स अक्सर कैंसर के लक्षणों पर भी नजर बनाए रखने की सलाह देते हैं.

कैंसर का पता ना चलने पर व्यक्ति की मौत हो जाती है. कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से मे हो सकता है और उम्र बढ़ने के साथ लोगों को इसका खतरा बढ़ जाता है. कुछ चीजों से कैंसर के बढ़ने का खतरा है जैसे खाने-पीने की गलत आदतें, सिगरेट, तंबाकू और शराब. हमें दुनियाभर में लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना है.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के गायनेकोलॉजिक ओन्कोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सारिका गुप्ता बताती है कि कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से मे हो सकता है. लिवर कैंसर, लंग कैंसर, सिविल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, ओरल कैंसर सबसे कॉमन होते हैं. सबसे ज्यादा लोग इन्हीं कैंसर की चपेट में आते हैं. कुछ कैंसर स्किन में होते हैं तो कुछ मसल्स में होते हैं.कैंसर को लो ग्रेड और हाई ग्रेड में भी डिवाइड किया जाता है. लो ग्रेड कैंसर धीरे-धीरे फैलते हैं, जबकि हाई ग्रेड कैंसर बहुत तेजी से फैलते हैं. हाई ग्रेड कैंसर में मौत का खतरा ज्यादा होता है. डॉ. सारिका ने बताया कि 50 साल की उम्र के बाद कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. यह बीमारी किसी भी उम्र  के लोगों को हो सकती है. कुछ लोगों को जेनेटिक कारणों से होता है. अत्यधिक सूरज की किरणों के संपर्क में आने से स्किन कैंसर हो सकता है.

कैंसर का क्या है सटीक इलाज?
डॉ. सारिका गुप्ता कहती हैं कि कैंसर का पता शुरुआती स्टेज में चल जाए, तो इलाज के जरिए मरीज की जान बचाई जा सकती है. कैंसर अगर एक ही जगह पर सीमित है, तो उसका इलाज सर्जरी के जरिए किया जा सकता है, लेकिन अगर वह ज्यादा हिस्से में फैल जाए तो कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी समेत कई तरीके अपनाए जाते हैं. कैंसर होने के बाद मरीज जल्द से जल्द सही डॉक्टर के पास पहुंचकर इलाज कराए, तो उसकी जान बच सकती है. देरी करने पर मौत की आशंका बढ़ जाती है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news