Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी हड्डियों को कर देगी खोखला, इन चीजों को खाने से Priyanka Chopra जैसी मजबूत हो जाएंगी बोन्स
Advertisement

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी हड्डियों को कर देगी खोखला, इन चीजों को खाने से Priyanka Chopra जैसी मजबूत हो जाएंगी बोन्स

Strong Bones: हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी है. कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. कैल्शियम की कमी रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बनती है. हम डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें खा सकते हैं. 

हड्डियां मजबूत करने के तरीके

Calcium Rich Food: कमजोर हड्डियों के साथ शरीर का चल पाना मुश्किल है. बॉडी का आधार हड्डियां ही हैं. आजकल की खराब लाइफस्टाइल और शरीर में पोषण की कमी से हड्डियां कम उम्र में ही कमजोर होने लगी हैं. इसी वजह से हर किसी को कमर तो किसी को जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है. कुछ लोगों में हड्डियों के कमजोर होने के लक्षण साफ दिखाई नहीं देते हैं. अगर आप बोन्स और शरीर को मजबूत रखना चाहते हैं तो कैल्शियम से भरपूर चीजें खाना जरूरी है. 

कैल्शियम के सोर्स

दूध कैंसर का अच्छा स्रोत है. अगर आप सोचते हैं कि केवल दूध और दूध से बनी चीजों में ही कैल्शियम मौजूद होता है तो आप गलत हैं. हम दूसरी चीजों से भी कैल्शियम की पूर्ति कर सकते हैं.

तिल

तिल के बीजों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सफेद और काले तिल दोनों ही कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. तिल के लड्डू या चटनी बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां कैल्शियम का अच्छा सोर्स होते हैं. पालक में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. पालक के अलावा बथुआ और सरसों के शाक में भी अच्छी-खासी मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. ऐसी सब्जियों को खाने से हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं. 

सोयाबीन

सोयाबीन कैल्शियम से भरपूर होता है. सोयाबीन से बनी चीजों को खाने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है. रोजाना की डाइट में सोया चंक्स, सोयाबीन का दूध और चीज जैसी चीजे खा सकते हैं.

दाल

दालें कैल्शियम मौजूद होता है. चना दाल, राजमा और उड़द दाल में कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. रोज की डाइट में अगर दाल शामिल होंगी तो शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी. 

मछली

मछलियां कैल्शियम का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. पोषक तत्वों से भरपूर मछलियां खाने से हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं. सार्डिन मछली कैल्शियम से भरपूर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news