Weight Loss: नाश्ते में शामिल होंगी ये चीजें तो तेजी से बढ़ेगा वजन, फिट रहना है तो न करें खाने की गलती
Advertisement

Weight Loss: नाश्ते में शामिल होंगी ये चीजें तो तेजी से बढ़ेगा वजन, फिट रहना है तो न करें खाने की गलती

Fitness Tips: आमतौर पर हमारे नाश्ते में ऐसी चीजें शामिल रहती हैं जो वजन बढ़ा सकती हैं. अगर वजन कम करना चाहते हैं इन चीजों से दूरी बनाना जरूरी है. आइए जानते हैं कि फिट रहने के लिए कौन सी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

Weight Loss: नाश्ते में शामिल होंगी ये चीजें तो तेजी से बढ़ेगा वजन, फिट रहना है तो न करें खाने की गलती

Weight Gaining Unhealthy Breakfasts: नाश्ता करना हमारे डेली रुटीन में शामिल होता है. अगर इस मील (Meal) को छोड़ दिया जाए तो शरीर में कमजोरी होने लगती है. लेकिन अगर यही नाश्ता हेल्दी न हो तो हमारे शरीर के लिए मुसीबत बन सकता है. आजकल के ब्रेकफास्ट में शामिल ज्यादातर चीजें अनहेल्दी हैं. हम स्वाद और आलस के चक्कर में इन चीजों को इग्नोर कर देते हैं, लेकिन ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकती हैं. ब्रेकफास्ट में शामिल कुछ चीजों को खाने की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है. 

सफेद ब्रेड

ब्रेड या ब्रेड (White Bread) से बनी चीजें ज्यादातर लोगों के नाश्ते में शामिल रहती हैं. सुबह जल्दी-जल्दी में पढ़ाई करने वाले बच्चे हों या फिर वर्किंग लोग, सभी फटाफट ब्रेड बटर या ब्रेड और जैम जैसा अनहेल्दी नाश्ता करना पसंद करते हैं. ये पेट तो भर देता है, लेकिन साथ ही आपके शरीर में फैट भी बढ़ा सकता है. नाश्ते में ब्रेड खाने से बचना चाहिए. 

फास्ट फूड 

कई लोग ब्रेकफास्ट में फास्ट फूड (Fast Food) खाना पसंद करते हैं. मैदे और फैट से भरपूर ये चीजें वजन बढ़ाने का काम करती हैं. फास्ट फूड सेहत के लिए भी नुकसानदायक होते हैं. ये हार्ट और डायबिटीज की वजह बन सकते हैं. 

कॉफी

ज्यादातर लोग सुबह-सुबह कॉफी पीना पसंद करते हैं. कॉफी में मौजूद चीनी वजन बढ़ाने का काम करती है. इससे बेली फैट बढ़ सकता है. अगर वजन कम करना चाहते हैं और फिट रहना चाहते हैं तो सुबह के वक्त कॉफी नहीं पीना चाहिए. 

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है. नॉन वेजिटेरियन लोग नाश्ते में प्रोसेस्ड मीट खाना पसंद करते हैं. ये चीजें तेजी से वजन बढ़ाती हैं. 

ज्यादा तेल वाली चीजें

कई लोग सुबह-सुबह नाश्ते के नाम पर तेल और मसालेदार चीजें खाने लगते हैं. पूरी, पराठे, समोसे और पकौड़े जैसी चीजों को नाश्ते में खाने से बचना चाहिए. इन चीजों को खाने से तेजी से वजन बढ़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news