Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी के जूस के अनोखे फायदे, 90 दिनों में कोलेस्ट्रॉल को करें टाटा
Advertisement

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी के जूस के अनोखे फायदे, 90 दिनों में कोलेस्ट्रॉल को करें टाटा

Lauki Juice Peene Ke Fayde: हम में से कई लोग अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं, लेकिन आसान तरीका नजर नहीं आता है, ऐसे में आप लौकी का जूस पी सकते हैं. 

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी के जूस के अनोखे फायदे, 90 दिनों में कोलेस्ट्रॉल को करें टाटा

Benefits Of Drinking Lauki Juice: लौकी के बारे में तो हम सभी जानते हैं, इसे इंग्लिस में Bottle Gourd कहते हैं, और ये सब्जियों (Vegitables) के तौर पर इस्तेमाल होती है. काफी लोगों को ये सब्जी बहुत पसंद आती है. आपको ये जानकर हैरानी होगी की खाली पेट इसके जूस के सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) को सिर्फ 90 दिनों में अलविदा कर सकते हैं.

लौकी जूस पीने के जबरदस्त फायदे

हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें लौकी (Bottle Gourd) की सब्जी पसंद नहीं आती, लेकिन अगर इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो हर कोई इसे डेली डाइट में शामिल करना चाहेगा. लौकी को खाने से आप कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकते हैं. आपको बता दें कि इसमें कई तरह के प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. खास तौर से इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक भरपूर मात्रा में मिलते है. ये न्यूट्रिएंट्स शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके अलावा लौकी का जूस किसी औषधि से कम नहीं है.

लौकी जूस बनाने का तरीका (How To Make Lauki Juice)

इसके लिए एक लौकी लें और उसका छिलका उतारकर बीजों को अच्छी तरह से अलग कर लें. फिर 15-20 पुदीने की पत्तियां भी शामिल करें, अब एक चम्मच जीरा, 2-3 चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिला लें, आपके जूस का रॉ मटेरियल तैयार है. आखिर में इन सभी चीजों को मिक्सर में ब्लेंड कर लें और थोड़ा सा पानी मिला लें, आपके कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने वाला जूस तैयार हो चुका है. सुबह उठते ही इस जूस का खली पेट सेवन करें और 90 दिनों तक लगातार ऐसा करते रहें, और साथ ही बाकी डाइट पर भी कंट्रोल करें.

लीवर और दिल के लिए फायदेमंद है लौकी (Bottle Gourd For Heart & Liver)

जो लोग नियमित रूप से शराब और सिगरेट का सेवन करते है, वो अपने आप को दिन पर दिन खोखला करते जा रहे हैं, और देखा जाए तो लीवर और दिल, ये दोनों ही हमारे शरीर के अहम अंग है. जब हम शराब और ऑयली चीजों का रोजाना सेवन करते है और अगर सिगरेट भी भरपूर पीते है, तो इससे हमारे लिवर में सूजन होने लगती है. साथ ही सांस लेने में भी परेशानियां पेश आती हैं. लेकिन आपको बता दें ऐसे में लौकी का जूस आपके लिए एनर्जी ड्रिंक का काम करता है. तो मुख्य रूप से शराब और सिगरेट पीना बंद करें और लौकी का सेवन डेली खली पेट करें, इससे कुछ ही दिनों आप में शरीर में बदलाव महसूस करेंगे क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो चुका होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news