Besan Face Pack: बेसन के साथ ये एक चीज मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी
Advertisement

Besan Face Pack: बेसन के साथ ये एक चीज मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी

Besan Face Pack benefits: बेसन चेहरे से टैनिंग हटाने, ऑयल दूर करने, डेड स्किन सेल्स खत्म करने और स्किन को पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाने का काम करता है. इसीलिए कई सारे लोग बेसन का फेस पैक तैयार करते हैं.

Besan Face Pack: बेसन के साथ ये एक चीज मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी

Besan Face Pack benefits: हम सबके किचन में बेसन तो जरूर होता है, जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. चाहे खाना बनाना हो या स्किन की देखभाल करनी हो, हम बेसन को जरूर यूज करते हैं. बेसन चेहरे से टैनिंग हटाने, ऑयल दूर करने, डेड स्किन सेल्स खत्म करने और स्किन को पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाने का काम करता है. इसीलिए कई सारे लोग बेसन का फेस पैक तैयार करते हैं. बेसन फेस पैक आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और रूप-रंग में सुधार करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है. आज हम आपको बेसन शहद फेस पैक के बारे में जानकारी देंगे. इसको लगाने से त्वचा से दाग-धब्बों का नामो-निशान दूर हो जाता है.

बेसन शहद फेस पैक कैसे बनाएं
बेसन और शहद का फेस पैक त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए 2 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून शहद और 1 चम्मच दही की जरूरत पड़ेगी. ये फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन डालें. अब उसमें शहद डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद दही को भी मिला लें और फेस पैक की ठंडक के लिए फ्रिज में 15 मिनट के लिए रख दें. फिर से मिला लें और अपने चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.

बेसन शहद फेस पैक के फायदे
बेसन और शहद दो ऐसे प्राकृतिक तत्व हैं जो त्वचा के लिए आश्चर्यजनक रूप से लाभकारी हैं. जब एक फेस पैक में एक साथ मिलाया जाता है, तो वे आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं. बेसन शहद फेस पैक का उपयोग करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

मॉइस्चराइज
शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है जो त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है, जब बेसन के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक पौष्टिक फेस पैक बनाता है जो ड्राई स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है.

त्वचा में निखार
बेसन और शहद दोनों में त्वचा में चमक लाने वाले गुण होते हैं जो रंगत को निखारने और त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.

मुहांसों दूर
शहद में एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जबकि बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करने और छिद्रों को बंद करने में मदद करता है. साथ में, वे ब्रेकआउट को रोकने और मुंहासे के निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news