Corona Virus: कोरोना को दावत देते हैं ये फूड्स, बचना है तो तुरंत बना लें दूरी
Advertisement
trendingNow11503448

Corona Virus: कोरोना को दावत देते हैं ये फूड्स, बचना है तो तुरंत बना लें दूरी

Health Tips: कोरोना से बचना है तो इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है, क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वाले शरीर पर कोरोना जल्दी प्रहार करता है. कुछ चीजों को खाने की वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, ऐसी चीजों को खाने से दूर रहना चाहिए. 

 

इ्म्यूनिटी कमजोर करने वाली चीजें

Immunity Weakening Foods: कोरोना वायरस का कहर बढ़ना शुरू हो गया है. कोरोना से बचना है तो इम्यूनिटी को मजबूत बनाना जरूरी है. कमजोर इम्यूनिटी वाले शरीर को ऐसी संक्रामक बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं. इन दिनों लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट पर बड़ा ध्यान दे रहे हैं. एक ओर जहां कुछ फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ चीजों को खाने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है. अगर आप कोरोना और ठंड के प्रहार से बचना चाहते हैं तो इन चीजों को खाने से दूरी बनाना जरूरी है. 

सोडा

सोडा सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. सोडा पीने से इम्यूनिटी कमजोर होती है.  इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी भी जल्दी हो जाती है. अगर इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना है तो सोडा पीने से परहेज करना चाहिए. 

स्मोकिंग 

स्मोकिंग करने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. स्मोकिंग की वजह से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं. फेफड़े कमजोर होने की वजह से हालत खराब हो सकती है. कोरोना वायरस के प्रकोप से बचना है तो फेफड़ों का मजबूत रहना जरूरी है, इसलिए स्मोकिंग नहीं करना चाहिए.

एल्कोहॉल

एल्कोहॉल की वजह से फेफड़े तो कमजोर होते ही हैं, साथ ही इम्यूनिटी भी कम हो जाती है. ऐसे में कोरोना जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर कोरोना से बचना है तो शराब जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए. 

मैदा 

मैदा सेहत के लिए हानिकारक होता है. सर्दियों के दिनों में कई लोग मैदे से बनी गरम-गरम चीजें खाते हैं. मैदे का इस्तेमाल फास्ट फूड को बनाने में भी किया जाता है. मैदा आंतों को नुकसान पहुंचाता है. ये शरीर की इम्यूनिटी भी कमजोर कर देता है. अगर हेल्दी रहना है तो मैदा खाने से बचना चाहिए.

ठंडी चीजें

ठंडी चीजों को खाने की वजह से सर्दी-जुकाम की परेशानी जल्दी हो जाती है. फ्रीज में रखी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं और इम्यूनिटी कमजोर कर देती हैं. ऐसी चीजों को खाना बंद कर देना चाहिए. गरम तासीर की हेल्दी चीजें खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news