Green Apple: हरा सेब खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर
Advertisement

Green Apple: हरा सेब खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर

Healthy Fruits: हरा सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये कई बीमारियों डायबिटीज, अल्जाइमर और मोटापा जैसी कई दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि हरा सेब खाने से क्या फायदे होते हैं. 

Green Apple: हरा सेब खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर

Green Apple Health Benefits: यूं तो सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन सेब की बात खास है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सेब के अंदर कई बीमारियों को दूर करने की शक्ति मौजूद होती है. आपने लाल सेब तो खूब खाए होंगे आज हम आपको हरे सेब के बारे में बताएंगे. हरा सेब में न्यूट्रिएंट्स का भंडार छुपा हुआ है. ग्रीन एप्पल विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

अल्जाइमर में फायदेमंद 

हरे सेब में क्यूरसेटिन नामक तत्व पाए जाते हैं, ये दिमाग के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हरा सेब याददाश्त बढ़ाने का काम भई करता है. अल्जाइमर की बीमारी में हरा सेब खाना फायदेमंद है. 

वेट लॉस में फायदेमंद

हरा सेब वजन कम करने में फायदेमंद है. इसमें मौजूद फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स वेट लॉस में मदद करते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है, जिससे कैलोरी तेजी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

डायबिटीज कंट्रोल करे

हरा सेब डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है जिसकी वजह से ये शुगर को कंट्रोल करने में 

आंखों के लिए फायदेमंद

हार सेब विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. हरा सेब खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. अगर आपको धुंधला दिखाई देता है तो हरा सेब खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

हड्डियां मजबूत बनाए

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी है. अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो हरे सेब को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. ये कैल्शियम से भरपूर होता है. हरा सेब खाने से जोड़ों और पीठ के दर्द में भी आराम मिलेगा. 

पाचन बनाए बेहतर

हरा सेब फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. हरा सेब मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाने का काम करता है. इसे खाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर रहती हैं. हरा सेब लिवर को मजबूत बनाता है. इसे खाने से फैटी लिवर जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news