Train नहीं बल्कि चलता फिर घर है, जानिए इस शासक की रहस्यमयी ट्रेन के बारे में!
Advertisement
trendingNow11755517

Train नहीं बल्कि चलता फिर घर है, जानिए इस शासक की रहस्यमयी ट्रेन के बारे में!

Kim Jong UN: यह ट्रेन एक चलता फिरता शाही घर है, जिसमें हर प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें दुनिया की सबसे महंगी शराब से लेकर सबसे अच्छे खाने और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Train नहीं बल्कि चलता फिर घर है, जानिए इस शासक की रहस्यमयी ट्रेन के बारे में!

Train Journey Of Kim Jong UN: दुनिया में एक ऐसा भी शासक है जिसकी ट्रेन हमेशा चर्चा में रहती है, ये और कोई नहीं बल्कि किम जोंग उन की ट्रेन है. इस ट्रेन की चर्चा पहली बार तब हुई थी जब कुछ साल पहले किम जोंग उन अपनी पहली यात्रा पर चीन पहुंचे थे. किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ इस यात्रा पर पहुंचे थे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी. उस समय इस ट्रेन के बारे में कई रहस्य सामने आए थे.

दरअसल,  नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पूरी दुनिया में चर्चित हैं. लेकिन कई बार उनकी ट्रेन यात्राएं खूब चर्चा में रहती हैं. कुछ समय पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन दौरे पर पहुंचे तो उन्होंने यहां एक ट्रेन से सफर किया. बाइडेन का यह ट्रेन का सफर दुनिया भर की सुर्खियों में छाया रहा. ठीक इसी दौरान इस ट्रेन की तुलना किम जोंग उन की ट्रेन से होने लगी तो उनकी ट्रेन के बारे में लोग बात करने लगे हैं.

असल में किम जोंग उन अक्सर अपनी शाही ट्रेन से सफर करते हैं. साल 2019 में वियतनाम तक भी किम जोंग उन इसी ट्रेन से पहुंचे थे. इससे पहले चीन का सफर भी किम ट्रेन से कर चुके. पूरी तरह से बुलेट पूफ्र ये ट्रेन आम ट्रेनों से काफी भारी है. साथ ही इसमें महीनों के लिए राशन, शराब और दवाओं की खेप भरी रहती है. इसमें शाही बेडरूम भी है. वहीं बुलेट पूफ्र होने की वजह से ट्रेन कफी वजनी है और इसलिए तेजी से नहीं चल पाती. 

बताया जाता है कि किम जोंग-उन के पिता किम जोंग-इल की दिसंबर 2011 में मौत के बाद वे खुद भी लगातार ट्रेन से ही यात्रा करते हैं. इल को भी हवाई यात्रा से नफरत थी. उन्‍होंने करीब एक दर्जन विदेशी दौरे किए. इनमें से अधिकांश दौरे चीन के थे. उस दौरान वह इसी ट्रेन से जाते थे. उन यात्राओं के दौरान ट्रेन में भव्‍य पार्टियां होती थीं. शराब परोसी जाती थी. इंटरटेनमेंट प्रोग्राम होते थे. उनकी यात्राएं हमेशा सीक्रेट रखी जाती थीं. 

Trending news