Budget Session Live: व‍ित्‍त मंत्री ने लोकसभा में पेश क‍िया आर्थ‍िक सर्वेक्षण, 6.5 प्रत‍िशत व‍िकास दर रहने का अनुमान
Advertisement

Budget Session Live: व‍ित्‍त मंत्री ने लोकसभा में पेश क‍िया आर्थ‍िक सर्वेक्षण, 6.5 प्रत‍िशत व‍िकास दर रहने का अनुमान

Economic Survey 2023: संसद का बजट सत्र (Budget Session) राष्‍ट्रपत‍ि के अभ‍िभाषण के साथ सुबह 11 बजे शुरू हुआ. संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपत‍ि द्रोपदी मुर्मू ने केंद्र सरकार की उपलब्‍ध‍ियां ग‍िनाईं.

Budget Session Live: व‍ित्‍त मंत्री ने लोकसभा में पेश क‍िया आर्थ‍िक सर्वेक्षण, 6.5 प्रत‍िशत व‍िकास दर रहने का अनुमान
LIVE Blog

Economic Survey: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की तरफ से संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों को संबोधित करने के बाद व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने आर्थ‍िक सर्वेक्षण पेश क‍िया. आर्थिक सर्वे में मौजूदा वर्ष के देश के आर्थिक विकास का लेखाजोखा होता है, ज‍िसे बजट से पहले पेश क‍िया जाता है. इसी के आधार पर तय होता है क‍ि पिछले एक साल के दौरान अर्थव्यवस्था कैसी रही?

आर्थ‍िक सर्वेक्षण के आंकड़ों के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि पूरे साल के दौरान कहां नुकसान हुआ और कहां फायदा?बजट से पहले आने वाले आर्थिक सर्वेक्षण पर सभी की नजरें रहती हैं. आर्थ‍िक सर्वेक्षण को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) के नेतृत्‍व में तैयार क‍िया जाता है. इस टीम में वित्त और आर्थिक मामलों के जानकार होते हैं. प‍िछले द‍िनों वी अनंत नागेश्वरन (V. Anantha Nageswaran) को नया सीईए नियुक्त किया गया है.

31 January 2023
13:11 PM

FY23 के पहले 8 महीने में कैपेक्स 63.4% बढ़ा
जनवरी-नवंबर में MSME के क्रेडिट ग्रोथ में 30.6% की बढ़ोतरी
ECLGS के कारण MSME के क्रेडिट ग्रोथ में बढ़ोतरी
कैपिटल इन्वेस्टमेंट साइकिल में बढ़ोतरी का अनुमान
कॉरपोरेट, बैंकिंग सेक्टर के बैलेंस शीट मजबूत
PM गति शक्ति, नेशनल लॉजिस्टिक्स से मैन्युफैक्चरिंग को मजबूती

13:11 PM

सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत
देश की अर्थव्यवस्था 2023-24 में चालू वित्त वर्ष के 7 प्रतिशत की तुलना में 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. पिछले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 8.7 प्रतिशत रही थी. भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी रहेगी.

13:08 PM

FM ने संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश किया
FY24 में 6-6.8% GDP ग्रोथ का अनुमान
FY24 में रियल GDP ग्रोथ 6.5% का अनुमान
FY23 में 7% GDP ग्रोथ का अनुमान
भारत के ग्रोथ में निजी खपत की अहम भूमिका
एक्सपोर्ट में और कमी आने का अनुमान
FY24 में नॉमिनल GDP ग्रोथ 11% संभव

13:05 PM

लोकसभा में आर्थ‍िक सर्वेक्षण पेश
व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थ‍िक सर्वेक्षण पेश कर द‍िया है. इससे पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू संसद के दोनों सत्रों को संबोध‍ित क‍िया था.

12:09 PM

मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई
प‍िछले आठ सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है. आज 27 शहरों में ट्रेन पर काम चल रहा है. इसी प्रकार देशभर में 100 से ज्यादा नए वॉटरवे देश में ट्रासंपोर्ट सेक्टर का कायाकल्प करने में मदद करेंगे.

11:56 AM

सफल हुआ ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभ‍ियान
‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता आज हम देख रहे हैं. देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है एवं महिलाओं का स्वास्थ्य भी पहले के मुकाबले और बेहतर हुआ है. यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश न हो.

11:22 AM

कुछ ही दिन में म‍िल जाता है रिफंड
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभ‍िभाषण में कहा क‍ि पहले टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. आज ITR भरने के कुछ ही दिनों के भीतर रिफंड मिल जाता है. आज GST से पारदर्शिता के साथ-साथ करदाताओं की गरिमा भी सुनिश्चित हो रही है.

11:06 AM

देश की एकता अटल हो: राष्‍ट्रपत‍ि
राष्‍ट्रपत‍ि द्रोपदी मुर्मू ने पहली बार संसद के संयुक्‍त सत्र को संबोध‍ित करते हुए कहा क‍ि देश की एकता अटल होनी चाह‍िए. सबका साथ, सबका व‍िकास के मूल मंत्र के साथ सरकार ने काम क‍िया है.

11:06 AM

राष्‍ट्रपत‍ि का अभ‍िभाषण शुरू
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संयुक्‍त अभ‍िभाषण संसद में शुरू हो गया है. उन्‍होंने कहा क‍ि कुछ महीने पहले ही अमृतवर्ष शुरू हुआ है. 2047 तक हमें गौरवशाली देश का न‍िर्माण करना है.

11:00 AM

संसद भवन पहुंचीं राष्ट्रपति
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद भवन पहुंच गई हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया.

10:53 AM

कुछ देर बाद शुरू होगा बजट सत्र
बजट सत्र की शुरुआत अब से कुछ देर में होने वाली है. राष्‍ट्रपत‍ि के अभ‍िभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी. राष्‍ट्रपत‍ि का काफ‍िला संसद की तरफ बढ़ रहा है.

10:50 AM

संयुक्त सदन को पहली बार संबोध‍ित करेंगी राष्‍ट्रपत‍ि
पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपत‍ि के अभ‍िभाषण से पहले कहा क‍ि अर्थ जगत में जिनकी मान्यता है, उनकी आवाज आशा की किरण ला रही है. आज भारत की वर्तमान राष्ट्रपति संयुक्त सदन को पहली बार संबोधित करने जा रही हैं. उनका संबोधन भारत के संविधान, संसदीय प्रणाली का गौरव है और आज नारी सम्मान का भी अवसर है.

09:20 AM

अभ‍िभाषण का बह‍िष्‍कार करेगी AAP
आम आदमी पार्टी राष्‍ट्रपत‍ि के अभ‍िभाषण का बह‍िष्‍कार करेगी. आर्थ‍िक सर्वेक्षण में हर पहलू से जुड़ी जानकारी आज व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से दी जाएगी.

09:18 AM

व‍िकास दर का अनुमान घटाया
IMF ने साल 2023-24 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था में व‍िकास दर 6.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. मार्च 2023 में खत्म हो रहे वित्तीय वर्ष में भारत की विकास दर 6.8 फीसदी रहने का अनुमान था, जोकि अगले वित्तीय वर्ष यानी 2023-24 में घटकर 6.1 फीसदी हो सकती है.

09:07 AM

राष्‍ट्रपत‍ि दोनों सदनों को संबोध‍ित करेंगी
राष्‍ट्रपत‍ि द्रोपदी मुर्मू की तरफ से दोनों सदनों को संबोध‍ित क‍िये जाने के बाद दोपहर 1 बजे आर्थ‍िक सर्वेक्षण पेश क‍िया जाएगा. 

Trending news