Railway Budget 2023: रेलवे को मिली 9 गुना ज्यादा राशि, वित्त मंत्री ने बजट में कर दिया ऐलान
Advertisement

Railway Budget 2023: रेलवे को मिली 9 गुना ज्यादा राशि, वित्त मंत्री ने बजट में कर दिया ऐलान

Indian Railways Big Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. इस बार रेलवे (Indian Railways) को सरकार ने बड़ा तोहफा दे दिया है. केंद्र सरकार (Central Government) ने रेलवे को 9 गुना ज्यादा आवंटन देने का फैसला लिया है.

Railway Budget 2023: रेलवे को मिली 9 गुना ज्यादा राशि, वित्त मंत्री ने बजट में कर दिया ऐलान

Rail Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. इस बार रेलवे (Indian Railways) को सरकार ने बड़ा तोहफा दे दिया है. केंद्र सरकार (Central Government) ने रेलवे को 9 गुना ज्यादा आवंटन देने का फैसला लिया है, जिससे यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं मिल सकें. सरकार ने रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. 

तमाम तरह की योजनाओं पर किया जाएगा काम
आपको बता दें रेलवे के लिए आवंटित की गई इस राशि के तहत तमाम तरह की योजनाओं पर काम किया जाएगा. साल 2013-14 के मुकाबले रेलवे का ये बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है. यह अब तक की सबसे बड़ आवंटन है. 

100 नई योजनाएं होंगी शुरू
रेलवे के लिए 100 नई योजनाओं की शुरुआत करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है. यात्रियों के सफर को सुगम बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है.

 

वित्त मंत्री पेश कर रही हैं 5वां बजट 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को 2023-24 का आम बजट पेश कर रही हैं. आम चुनाव से पहले यह सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. आपको बता दें मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल आखिरी पूर्ण बजट है. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले के इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है. भारत का यह बजट ऐसे समय पर पेश होने जा रहा है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी हो गई है और संभावित मंदी की ओर जा रही हैं. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news