Tourist Destinations: बेहद खूबसूरत हैं उत्तराखंड की ये जगहें, नजारा देखकर रम जाएगा मन
Advertisement
trendingNow11420072

Tourist Destinations: बेहद खूबसूरत हैं उत्तराखंड की ये जगहें, नजारा देखकर रम जाएगा मन

Uttarakhand Travel: उत्तराखंड में टूरिस्ट प्लेसेज की भरमार है. देहरादून के अलावा कई ऐसी जगह भी हैं जो ज्यादा चर्चा में नहीं रहती हैं, लेकिन बेहद खूबसूरत हैं. अगर आप किसी सुकून भरी यात्रा की तलाश में हैं तो उत्तराखंड की इन जगहों की सैर कर सकते हैं.

उत्तराखंड में घूमने की जगह

Uttrakhand Tourist Places: उत्तराखंड के प्राकृतिक नजारे हर किसी का मन मोह लेते हैं. चारों ओर से पहाड़ों से घिरे उत्तराखंड की खूबसूरती ऐसी है कि यहां किसी का भी बसने का मन करने लगेगा. यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. उत्तराखंड की टूरिस्ट प्लेसेस सिर्फ भारतीयों ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों की भी पसंदीदा जगहों में से हैं. उत्तराखंड की कुछ जगहें बहुत चर्चा में रहती हैं, लेकिन कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो ज्यादा पॉपुलर नहीं हैं, लेकिन वहां प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार है, साथ ही ये जगह कम भीड़भाड़ वाली हैं इसलिए यहां जाकर सुकून मिलेगा. 

चौकोरी हिल

चौकोरी हिल का नजारा नब्बे के दशक की बॉलीवुड फिल्मों की याद दिलाएगा. ये जगह नंदा देवी से कुछ ही दूरी पर है. बारिश में हरी तो ठंड के दिनों में ये जगह सफेद चादर ओढ़ लेती है. प्राकृतिक सुंदरता से भरी हुई चौकोरी हिल बेहद खूबसूरत जगह है. अगर प्राकृतिक नजारे के बीच शांति से घूमना हो तो चौकोरी हिल बहुत बढ़िया जगह है. यहां बेहतरीन फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जाती है. 

खाती गांव

खाती गांव उत्तराखंड में घूमने की बेस्ट जगहों में से है. पिंडोरा नदी के किनारे बसी इस जगह का प्राकृतिक नजारा जीवनभर के लिए आंखों में बस जाएगा. यहां देखने के लिए हरे-भरे खूबसूरत जंगल और पहाड़ हैं. खाती में माउंटेन क्लाइंबिंग और बाइकिंग का मजा ले सकते हैं. 

पाताल भुवनेश्वर

उत्तराखंड को देव भूमि कहा जाता है. यहां मंदिरों और तीर्थस्थलों की भरमार है. उत्तराखंड में गंगोलीहाट के नजदीक पाताल भुवनेश्वर मंदिर है. मान्यता है कि इस जगह पर भगवान शिव विराजमान थे. इस प्राचीन जगह का इतिहास लंबा है. इस जगह को महाभारत काल में पांडवों से तो कलयुग में जगदगुरु आदि शंकराचार्य से जोड़कर देखा जाता है. शंकराचार्य ने ही इस गुफा के भीतर शिवलिंग की स्थापना की थी. 

साम देवता मंदिर

साम देवता का मंदिर गंगोलीहाट में है. गंगोलीहाट की ऊंची चोटी पर बना ये मंदिर बेहद पवित्र माना जाता है. यहां स्वयंभू शिवलिंग है. अगर आपकी आध्यात्म में रुचि है तो इस जगह पर जाकर बड़ा आनंद आएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news