Advertisement
photoDetails1hindi

Holi 2024: इन 5 जगहों की होली होती सबसे खास, आप भी ले सकते हैं आनंद

होली का त्योहार नजदीक आ रहा है और इस साल यह सोमवार (24 फरवरी) को पड़ रहा है, जिसके कारण हमें लॉन्ग वीकेंड का मौका मिल सकता है. देश भर में अलग-अलग जगहों कई तरीके से होली खेली जाती है.

1. बरसाने की लठमार होली

1/5
1. बरसाने की लठमार होली

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा के पास बरसाने की लठमार होली पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. महिलाएं पुरुषों को लठ्ठों से मारती हैं और पुरुष ढाल से बचाव करते हैं. यह होली एक सप्ताह पहले से शुरू हो जाती है. आप होली के वीकेंड पर यहां घूमने का प्लान कर सकते हैं.

2. वृंदावन की फूलों वाली होली

2/5
2. वृंदावन की फूलों वाली होली

वृंदावन में रंगों के साथ फूलों की भी होली खेली जाती है. बांके बिहारी मंदिर में रंगभरी एकादशी से होली शुरू होती है और एक सप्ताह तक चलती है. यहां की होली भी बहुत खास होती है. होली के वीकेंड में यहां पर छुट्टीयां मनाना आप के लिए खास हो सकता है.

3. शांतिनिकेतन की होली

3/5
3. शांतिनिकेतन की होली

रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा शुरू की गई यह होली बंगाली संस्कृति का प्रतीक है. विश्व भारती यूनिवर्सिटी में छात्र रंगों और गुलाल के साथ होली खेलते हैं. यहां की होली अपने आप में बहुत खास होती है. आप होली के वीकेंड पर यहां घूमने का प्लान कर सकते हैं.

4. आनंदपुर साहिब, पंजाब की होली

4/5
4. आनंदपुर साहिब, पंजाब की होली

पंजाबी स्टाइल में होली मनाने के लिए आनंदपुर साहिब जाएं. होला मोहल्ला त्योहार में सिख समुदाय के लोग कुश्ती, मार्शल आर्ट्स और तलवारबाजी करते हैं. यहां की होली बाकी जगहों से बहुत अलग होती है. होली के वीकेंड में यहां पर छुट्टियां मनाना आप के लिए खास हो सकता है.

 

5. उदयपुर की शाही होली

5/5
5. उदयपुर की शाही होली

होली की पूर्व संध्या पर उदयपुर में शाही होली मनाई जाती है. सिटी पैलेस से मानेक चौक तक शाही जुलूस निकाला जाता है. इस जगह के होली का अपना महत्व है, आप होली के वीकेंड पर यहां घूमने का प्लान कर सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़