Diabetes के मरीज ट्रैवलिंग के दौरान रखें खास ख्याल, टिफिन में पैक कर लें ये 5 चीजें
Advertisement

Diabetes के मरीज ट्रैवलिंग के दौरान रखें खास ख्याल, टिफिन में पैक कर लें ये 5 चीजें

Diabetes Diet on Travel: डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है, खासकर ट्रैवलिंग के दौरान उन्हें ऐसी डाइट लेनी पड़ती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.

Diabetes के मरीज ट्रैवलिंग के दौरान रखें खास ख्याल, टिफिन में पैक कर लें ये 5 चीजें

नई दिल्ली: ट्रैवलिंग का शौक आजकल ज्यादातर लोगों को हैं जो वीकेंड में अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ किसी टूरिस्ट प्लेस पर वक्त बिताना पसंद करते हैं. अगर आप सेहतमंद हैं तो कहीं भी टूर प्लान करना आसान होता है, लेकिन हम बात कर रहे हैं डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patient) की, जिनको सफर के दौरान कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, खासकर खाने के लेकर, क्योंकि इस दौरान प्रोपर डाइट फॉलो करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

  1. डायबिटीज के मरीज ऐसे करें ट्रैवल
  2. सफर के दौरान टिफिन में क्या रखें?
  3. बाहर की चीजें खाना नुकसानदेह

डायबिटीज के मरीज टिफिन में क्या रखें?

जब आप ट्रैवलिंग करते हैं तो काफी हद तक बाहर के खाने पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patient) रास्ते में मिलने वाली हर चीज नहीं खा सकते क्योंकि इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में यात्रा के दौरान कुछ ऐसी चीजें टिफिन में रखनी जिससे मधुमेह के मरीजों को ज्यादा परेशानी न हो.

1. बादाम

अगर आप बाहर जा रहे हैं तो ऐसे में बादाम का सेवन करें, ये आप खुद भी कैरी कर सकती हैं, इसमें फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 के साथ कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में आप इसे अपने बैग में रख सकते हैं और आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं. 

2. ओटमील

ओट्स भी आजकल ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन है और ये सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. आप इसे खुद भी कैरी कर सकते हैं और इसके लिए आपको केवल गर्म पानी की जरुरत होगी जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा, ऐसे में ट्रैवलिंग के दौरान आप ओटमील की साथ न छोड़ें.

3. सलाद

अगर आप बाहर हैं और गलत चीजें खाने से बचना चाहते हैं तो ऐसे में आप सलाद को अपने ऑप्शन में रखें. अगर आपके दोस्त कुछ अच्छा खाना खा रहे हैं तो आप उनके लालच में ना आएं बल्कि आप अपनी सहेत को ध्यान में रखते हुए खाना खाएं औऱ सलाद आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है.

4. अंडा

अगर आप बाहर हैं तो ऐसे में अंडा सबसे सरल खाना है आप इसे हर जगह आसानी से पा सकते हैं. आप उबले हुए अंडे खा सकते हैं या फिर किसी और तरीक से. ये प्रोटीन देने में कारगर है साथ ही आपको लंबे समय तक ऊर्जा देने का काम करता है, इसलिए इसको अपनी डाइट में जरुर रखें.

5. दही

दही तो आपको और आसानी से हर दुकान पर भी मिल सकती है, साथ ही आप इसे अपने साथ लेकर भी ट्रैवल कर सकते हैं. आजकल मार्केट में कई तरह की दही आ गई है जो खाने में स्वादिष्ट होती है. ऐसे में आप दही को अपनी डाइट में जरुर रखें ये आपके डाइजेशन को अच्छा रखता है और ये सबसे सरल खाद्य पदार्थों में से एक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news