Snowfall In November: स्नोफॉल देखना है? नवंबर में भारत की इन जगहों की करें सैर, मन मोह लेंगे यहां के नजारे
Advertisement
trendingNow11419993

Snowfall In November: स्नोफॉल देखना है? नवंबर में भारत की इन जगहों की करें सैर, मन मोह लेंगे यहां के नजारे

Hill Stations: आप अगर नंवबर में किसी हिल स्टेशन पर जाकर स्नोफॉल का मजा लेना चाहते हैं तो आपको भारत की इन जगहों पर आपको एक बार जरूर घूमना चाहिए.

फाइल फोटो

Best Places In India: बर्फबारी का सबसे अच्छा नजारा उत्तर भारत में देखने को मिलता है. यहां पर स्नोफॉल में एक्टिविटीज कराने की वजह से भी सबसे ज्यादा टूरिस्ट यहां हर साल आते हैं. इस नवंबर अगर आप हिल स्टेशन पर घूमने का मन बना रहे हैं तो भारत की इन जगहों पर जा सकते हैं जहां सबसे ज्यादा बर्फ पूरे साल देखने को मिलती है. इन जगहों को आपको अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

लद्दाख
सर्दियों में लद्दाख घूमने, तस्वीरों क्लिक कराने और यादें बनाने के लिए एक आइडियल जगह है. नंवबर में यहां झील जमने लगती है, और तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है. यहां तक कि Zanskar River भी जमने लगती है. जो लोग ठंड पसंद नहीं करते हैं उन्हें अप्रैल से जुलाई के बीच लद्दाख की यात्रा करनी चाहिए. लेकिन जिन लोगों को ट्रेकिंग और एडवेंचर का शौक हैं उन्हें सर्दियों में यहां घूमना चाहिए.

जम्मू कश्मीर
सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम कश्मीर के कुछ फेमस डेस्टिनेशन्स हैं जहां नवंबर में बर्फबारी होती है. यहां पर तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है और सारे रास्ते बर्फ में ढक जाते हैं. टूरिस्ट स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी लोकप्रिय गतिविधियों में शामिल होते हैं. नवंबर में कश्मीर सबसे ठंडा होता है.

औली
औली में नवंबर में बर्फबारी शुरू हो जाती है. इसके खूबसूरत नजारे कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. औली समुद्र तल से लगभग 9,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये चारों और से ओक के पेड़ों और conical trees से घिरा हुआ है. औली में आपको बर्फ से ढके हिमालय का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है.

 

Trending news