Hill Station: दिल्ली के करीब हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन्स, कम बजट में लें नेचर और एडवेंचर का मजा
Advertisement
trendingNow11307845

Hill Station: दिल्ली के करीब हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन्स, कम बजट में लें नेचर और एडवेंचर का मजा

Travel Near To delhi: दिल्ली से थोड़ी ही दूरी पर ऐसी सुंदर जगहें हैं, जहां दूर-दूर से सैलानी आते हैं. दिल्ली के पास इन जगहों पर आप आसानी से जा सकते हैं और प्रकृति के नजारों का मजा ले सकते हैं.

हिल स्टेशन

Places Near To Delhi: देश का दिल यानी दिल्ली घूमने दूर-दूर से लोग आते हैं. लेकिन दिल्ली में घूमने के लिए ऐतिहासिक इमारतों के अलावा ज्यादा कुछ नहीं है. लोग दिल्ली आकर गर्मी और शोर-शराबे से राहत पाने के लिए किसी शांत जगह की सैर करना पसंद करते हैं. दिल्ली के आस-पास थोड़ी ही दूरी पर कई अच्छे हिल स्टेशन हैं. अगर आप दिल्ली में हैं तो कम वक्त और कम पैसे में इन जगहों पर घूमना न भूलें.

ऋषिकेश

ऋषिकेश दिल्ली से 246 किलोमीटर की दूरी पर है, ये बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है. ऋषिकेश में घूमने की कई सारी जगह हैं. घूमने के लिए सुंदर पहाड़, नदी और मंदिर है. ऋषिकेश का आध्यात्म से गहरा रिश्ता है. यहां हिंदू धर्म से जुड़े कई धार्मिक स्थल हैं. ऋषिकेश में प्रसिद्ध राम-लक्ष्मण झूले हैं जो गंगा नदी के खूबसूरत नजारों की सैर कराते हैं. यहां कई सारी एडवेंचरस एक्टीविटीज जैसे- बंजी जंप, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग का खास मजा भी लिया जा सकता है.

देहरादून 

देहरादून दिल्ली के पास घूमने के लिए बेहतरीन ऑप्शन है, ये दिल्ली से  255 किलोमीटर दूर है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहाड़ों की सुंदरता समेटे हुए बेहद शांत वातावरण वाली जगह है. यहां की सुंदर वादियां लोगों की आकर्षित करती हैं. इसके अलावा यहां दर्शन के लिए कई प्राचीन मंदिर भी हैं. देहरादून से कुछ ही दूरी पर भी कई सुंदर जगह हैं.

मसूरी

पर्वतों की रानी कही जाने वाली मसूरी दिल्ली से 273 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां ट्रेन और बस से आसानी से जा सकते हैं. मसूरी की सुंदर वादियों का मनोरम दृश्य पर्यटकों को लुभाता है. मसूरी चारों तरफ पहाड़ों से घिरी बेहद शानदार जगह है. मसूरी में ठंड के दिनों में बर्फ और मॉनसून के दिनों में बारिश का मजा ले सकते हैं.

मनाली

दिल्ली से 607 किलोमीटर दूर मनाली बेहद खूबसूरत जगह है. ये हर मौसम में घूमने के लिए परफेक्ट है. मनाली में बर्फीले पहाड़ और सुंदर झीलें हैं जो बहुत रोमांचित करते हैं. मनाली हर मौसम में ठंडक एहसास देता है, यहां बर्फीले एडवेंचर का मजा भी लिया जा सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news