WhatsApp ला रहा नया फीचर, वीडियो को आगे-पीछे करना होगा आसान
Advertisement

WhatsApp ला रहा नया फीचर, वीडियो को आगे-पीछे करना होगा आसान

WhatsApp Video New Feature: एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को वीडियो को आगे और पीछे करने की सुविधा देगा. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

whatsapp

WhatsApp: व्हाट्सऐप एक इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. लोगों के बीच यह प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. लोग इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट करने के लिए करते हैं, ऑडियो-वीडियो कॉल करने के लिए करते हैं, ऑडियो-वीडियो फाइल शेयर करने के लिए करते हैं. व्हाट्सऐप भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाता रहता है, जो उनके बहुत काम आते हैं. अब एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को वीडियो को आगे और पीछे करने की सुविधा देगा. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने इस फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है. यह फीचर यूजर्स को वीडियो को फॉरवर्ड और रिवाइंड करने सुविधा देगा. ये फीचर अभी व्हाट्सऐप के वर्जन 23.12.0.71 में उपलब्ध है. आपको बता दें कि व्हाट्सऐप पहले से ही यूजर्स को ऐप के अंदर वीडियो रिकॉर्ड करने और भेजने की सुविधा देता है. 

मेटा (Meta) की सब्सिडियरी कंपनी व्हाट्सऐप पर आने वाला यह फीचर यूजर्स के लिए काफी मजेदार साबित हो सकता है. इस फीचर की मदद से यूजर्स वीडियो के किनारे पर डबल-टैप करके उसे तेजी से आगे और पीछे कर सकते हैं. इस बदलाव का मकसद यही है कि यूजर्स वीडियो को आसानी से चला सकें और वीडियो में कम जरूरी हिस्सों को छोड़ सकें. 

किस तरह काम करेगा यह फीचर 

ये फीचर यूट्यूब पर काम करने वाले फीचर की तरह काम करता है. इसलिए जो लोग पहले से यूट्यूब पर वीडियो चलाते या देखते हैं उनके लिए ये सुविधा सीखनी आसान हो जाएगी. इस फीचर की मदद से आप वीडियो के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से तक सीधे पहुंच सकते हैं या फिर अगर आपने कोई चीज देख ली है तो उसे दोबारा देखने के लिए वीडियो को आसानी से पीछे भी कर सकते हैं. इसके लिए अब आपको प्रोग्रेस बार का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. 

व्हाट्सऐप पर कई चैट्स को कर पाएंगे पिन 

व्हाट्सऐप ने एक नया फीचर शुरू किया है, जिसकी मदद से यूजर्स अब किसी भी चैट में तीन मैसेज तक पिन कर सकते हैं. इस फंक्शन के बारे में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और व्हाट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने अपने-अपने व्हाट्सऐप चैनल्स पर बताया है. यूजर्स अब टेक्स्ट, इमेज और पोल जैसे अलग-अलग तरह के मैसेज पिन कर सकते हैं. ये पिन किए गए मैसेज चैट के टॉप पर एक बैनर की तरह दिखाई देते हैं और इन्हें 24 घंटे, 7 दिन या 30 दिनों तक के लिए पिन किया जा सकता है.

Trending news